Post Office ने मचाया धमाल, 5 साल में देगा 7 लाख रुपये से ज्यादा, जानें डिटेल

Post Office Scheme: भारत में पोस्ट ऑफिस की तरफ से शुरू की गई योजनाएं बिल्कुल सुरक्षित निवेश मानी जाती हैं. कुछ संस्थाएं देशभर में ऐसी आईं, जिन्होंने निवेश तो कराया लेकिन फायदा नहीं दिया. इतना ही नहीं जमा पैसा भी लेकर दिवालिया घोषित हो गईं. लेकिन पोस्ट ऑफिस सरकार की संस्था है, जहां पैसा भी सुरक्षित रहने के साथ आपको फ्यूचर में बंपर फायदा मिलेगा.

आज आपको पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां तगड़ा रिटर्न आसानी से मिल जाएगा. पोस्ट ऑफिस की ओर से शुरू की गई स्कीम रिकरिंग डिपॉजिट योजना है. इसमें छोटी बचत से बड़े फंड की संभावना बन जाती है. रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम से कैसे आपका 17 लाख रुपये का फंड तैयार हो जाएगाए, इसे आप आसानी से जान सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस से जुड़ी जरूरी बातें

पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने की सोच रहे हैं तो पहले कुछ जरूरी बातों को समझना होगा. जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होने वाली है. सरकार की स्कीम में निवेशकों की राशि सुरक्षित रहती है और रिटर्न की गारंटी खुद सरकार ही तय करती है. इसके अलावा यह स्कीम उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, जो सुरक्षित और भरोसेमंद निवेश करना चाहते हैं.

इस स्कीम में समय पर हर महीने निवेश करना भी बहुत जरूरी माना जाता है. किसी वजह से आप किसी महीने किस्त जमा करना भूल जाते हैं, तो 1% का जुर्माना देने की जरूरत होगी. इतना ही नहीं लगातार चार किस्तें भूलने पर आपका अकाउंट ही बंद कर दिया जाएगा.

कैसे 7 लाख रुपये का फंड करें तैयार?

रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में 100 रुपये महीने के हिसाब से खाता खोल सकते हैं. पोस्ट ऑफिस में रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम का खाता सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह से खोला जा सकता है. स्कीम में आपको 6.8 फीसदी की दर से चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ दिया जा रहा है. यह स्कीम 5 साल के मैच्योरिटी पीरियड के साथ आती है.

इसे आप आगे भी बढ़ा सकते हैं. स्कीम में प्रतिदिन 333 रुपये का निवेश करते हैं तो मंथली 10,000 रुपये का निवेश करना होगा. इस हिसाब से हर साल 1.20 लाख रुपये जमा होंगे. पांच साल में आप 5,99,400 रुपये जमा हो जाएंगे. निवेश पर 6.8% चक्रवृद्धि ब्याज के हिसाब से आपको 1,15,427 रुपये का ब्याज आसानी से मिल जाएगा. इसमें आपको कुल राशि 7,14,827 रुपये हो जाएगी.

Leave a Comment