UPSC Success Story of Parmita Malakar- 12 घंटे की कठिन नौकरी के साथ की UPSC तैयारी, 6वीं बार में क्रैक किया UPSC परीक्षा

UPSC Success Story of Parmita Malakar : अपने छठवें प्रयास में परमिता मालाकार ने यूपीएससी परीक्षा को क्वालीफाई कर लिया। देश के सबसे कठिन यूपीएससी की परीक्षा को लाखों लोग देते हैं लेकिन बहुत ही इसे पहली बार में ही क्वालीफाई कर पाते हैं लेकिन जो इस परीक्षा पास नहीं कर पाते हार मान लेते हैं लेकिन हमारे देश एक उम्मीदवार ऐसी भी है जिसने कभी हार नहीं मानी।

उस उम्मीदवार का नाम परमिता मालाकार है। इन्होंने पांच बार यूपीएससी की परीक्षा दी लेकिन पांचो बार असफल रहीं। फिर भी इन्होंने हार नहीं मानी और छठवीं बार यूपीएससी की परीक्षा दी और इस बार परमिता मालाकार ने यूपीएससी की परीक्षा को क्रैक कर लिया। 2023 में परमिता ने यूपीएससी परीक्षा में 812वीं रैंक हासिल किया है। परमिता मालाकार पश्चिम बंगाल की रहने वाली हैं। इन्होंने 29 साल की उम्र में ही यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला लिया। परमिता मालाकार कई बार असफल होने के बाद भी आख़िरकार उन्होंने अपनी मंजिल को हासिल कर ली।

साल 2012 में परमिता मालाकार ने बीएससी (ऑनर्स) फिजिक्स की डिग्री प्राप्त की। फिर उन्होंने अपने परिवार को सपोर्ट करने के लिए एक BPO में नौकरी ज्वाइन कर ली। फिर उसके बाद परमिता ने TCS में और फिर स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में नौकरी ज्वाइन की। फिर परमिता को 2020 में उप प्रभागीय सूचना एवं सांस्कृतिक अधिकारी (SDISO) की सरकारी नौकरी मिल गयी। परमिता मालाकार ने यूपीएससी में आने का सपना देख रही थीं। आइये इस आर्टिकल में UPSC Success Story of Parmita Malakar के बारे में जानते हैं।

UPSC Success Story of Parmita Malakar
UPSC Success Story of Parmita Malakar

Started UPSC preparation with TCS job

परमिता मालाकार 2018 में टीसीएस कंपनी में जॉब किया करती थी और इसी के साथ ये UPSC की तैयारी भी करनी शुरू कर दी। परमिता ने टीसीएस में 12 घंटे की जॉब के साथ ही अपनी यूपीएससी की तैयारी भी करती थी। उन्हें पढ़ाई के लिए बहुत कम समय मिलता था इस कारण वह पहले प्रयास में ही असफल रहीं। कई बार असफल होने के बावजूद भी उन्होंने अपने आत्मविश्वास को नहीं खोया और छठवीं बार जाकर अपने अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लीं।

Used to study in these ways

परमिता ने ज्यादा समय अपनी पढ़ाई को दिया। साल 2022 में यूपीएससी की तैयारी के लिए पुराने प्रश्न पत्रों को हल करने पर फोकस कीं। साल 2023 में मुख्य परीक्षा के लिए कोलकाता में एक कोचिंग संस्थान में दाखिला ले लिया और इसी के साथ वह प्रत्येक सप्ताह को दिया करती थीं। परमिता ने कुल 28 मॉक टेस्ट दिए हैं। परमिता ने साल 2023 में UPSC की परीक्षा को क्वालीफाई कर लिया और उन्होंने 812 वीं रैंक प्राप्त की।

Leave a Comment