6 नवंबर को Skoda Kylaq की होगी धमाकेदार एंट्री, Nexon और Brezza को देगी टक्कर

चेक-रिपब्लिक की मशहूर कार कंपनी Skoda अपनी नई कॉम्पैक्ट SUV Skoda Kylaq के साथ सब-फोर मीटर SUV सेगमेंट में जोरदार एंट्री करने जा रही है। इस SUV का ग्लोबल प्रीमियर अगले महीने होने वाला है। भारतीय बाजार में आते ही Skoda Kylaq जो Tata Nexon और Maruti Brezza जैसी लोकप्रिय SUVs को कड़ी टक्कर देगी। क्या आप भी इस दमदार SUV के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं तो आइए जानते हैं इसके फीचर्स, साइज और लॉन्च की पूरी जानकारी।

Skoda Kylaq की डिजाइन

Skoda Kylaq को स्टाइलिश और प्रीमियम डिजाइन के साथ तैयार किया गया है। इसे MQB A0-IN प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है जो पहले से ही Skoda Kushaq और Slavia जैसे मॉडल्स के लिए इस्तेमाल किया जा चुका है। इसके डिजाइन एलिमेंट्स में स्प्लिट हेडलैंप्स, स्क्वॉयर्ड-ऑफ टेललाइट्स और बटरफ्लाई फ्रंट ग्रिल शामिल हैं। हाल ही में इसकी एक प्रोटोटाइप ड्राइव आयोजित की गई जिसमें SUV के लुक्स को देखा गया है। हालांकि ये मॉडल पूरी तरह से कैमोफ्लेज्ड था।

Skoda Kylaq की साइज

Skoda Kylaq की लंबाई 3,995 mm है और इसका व्हीलबेस 2,566 mm है जो इसे Mahindra XUV 3OO के बाद इस सेगमेंट में दूसरा सबसे बड़ा बनाता है। इस SUV में 17-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं और इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 189 mm है। हालांकि अगर Tata Nexon से तुलना करें तो Kylaq थोड़ा पीछे है क्योंकि Nexon में 208 mm का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है।

Read More – Ather दे रही है मात्र ₹1,130 में 5900 रुपये तक के Service Plans बेनिफिट्स, जानें डिटेल्स

Read More – 7th Pay Commission: दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिला तोहफा, डीए में बंपर बढ़ोतरी

Skoda Kylaq का इंजन

इसके इंजन की बात करे तो Skoda Kylaq को कंपनी सिर्फ एक पेट्रोल इंजन ऑप्शन के साथ लॉन्च करेगी। इसमें 1.0 लीटर का TSI टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 115 PS की पावर और 178 Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा। इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। कंपनी का दावा है कि यह SUV बेहतरीन माइलेज देगी जो इसे अपने प्रतिद्वंद्वियों के सामने मजबूती से खड़ा करेगी।

Skoda Kylaq के फीचर्स और इंटीरियर

इसके फीचर्स की बात करे तो Skoda Kylaq में कई प्रीमियम और एडवांस फीचर्स दिए जाने की उम्मीद है। हालांकि कंपनी ने सभी फीचर्स का खुलासा नहीं किया है लेकिन इसमें सेगमेंट में पहली बार इलेक्ट्रॉलिक एड्जेस्टेबल ड्राइवर और को-ड्राइवर सीट्स, वेंटिलेशन फंक्शन और फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलने की संभावना है। इसका डैशबोर्ड भी Kushaq और Slavia से काफी मिलता-जुलता होगा।

Skoda Kylaq की सेफ्टी फीचर्स

Skoda Kylaq को सेफ्टी के लिहाज से भी काफी मजबूत बनाया गया है। यह SUV 25 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स के साथ आएगी। इसमें 6 एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स शामिल होंगे। Skoda Kushaq और Slavia की तरह उम्मीद है कि Kylaq को भी 5-स्टार NCAP सेफ्टी रेटिंग मिलेगी।

Read More – Hyundai ने की अपनी नई Electric SUV लॉन्च, दमदार फीचर्स के साथ देगी 360 km रेंज

Read More – विराट कोहली टेस्ट में इतिहास रचने के करीब, बनेंगे ऐसा कारनामा करने वाले चौथे भारतीय

Skoda Kylaq की कीमत और लॉन्च डेट

Skoda Kylaq की कीमत को लेकर अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है लेकिन माना जा रहा है कि इसकी शुरुआती कीमत 8.50 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। यह SUV 6 नवंबर 2024 को भारतीय बाजार में पेश की जाएगी और इसके अगले साल 2025 में बिक्री के लिए लॉन्च होने की उम्मीद है। यह देखना दिलचस्प होगा कि Skoda Kylaq अपने ऑप्पोनेंट जैसे Tata Nexon, Maruti Brezza, Hyundai Venue और Kia Sonet के सामने कैसी साबित होती है।

Leave a Comment