Petrol-diesel price: पेट्रोल-डीजल पर आया बड़ा अपडेट, जानें 1 लीटर की ताजा कीमत

वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में अस्थिरता बनी रहने से भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम कम होने की उम्मीदें बिल्कुल खत्म हो चुकी हैं. अब भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम होंगी, ऐसा बिल्कुल भी नजर नहीं आता, जो ग्राहकों के लिए किसी परेशानी की तरह बना हुआ है. वैसे भी वर्तमान में पेट्रोल-डीजल के दाम सातवें आसमान पर होने से हर किसी की जेब का बजट बिगड़ता जा रहा है.

अगर आप पेट्रोल-डीजल की खरीदारी करने का प्लान बना रहे हैं तो पहले इसके ताजा रेट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.वैश्विक स्तर पर कच्चा तेल 74 डॉलर के पार हो गया है. ब्रेंट क्रूड आज 74.60 डॉलर प्रति बैरल है. WTI क्रूड 70.80 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार करता दिख रहा है. आपको नीचे हम एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकाीर प्रदान करने जा रहे हैं.

जानिए पेट्रोल की कीमत

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के रेट 94.72 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किए जा रहे हैं. इसके अलावा आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल का भाव 104.21 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किया जा रहा है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल का भाव 103.94 रुपये प्रति लीटर पर ट्रेंड करता दिख रहा है. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पेट्रोल का भाव 100.75 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किया जा रहा है, जिसकी खरीदारी कर सकते हैं.

यहां डीजल की कीमत

दिल्ली में डीजल की कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज की जा रही है. मुंबई में डीजल का भाव 92.15 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किया जा रहा है. कोलकाता में डीजल का रेट 90.76 रुपये प्रति लीटर पर ट्रेंड करता दिख रहा है. चेन्नई में डीजल की कीमत 92.34 रुपये प्रति लीटर पर ट्रेंड करता दिख रहा है.

सुबह 6 बजे जारी होते हैं रेट

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर ही भारत में पेट्रोल-डीजल के रेट निर्धारित किए जाते हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम जारी किए जाते हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि पेट्रोल-डीजल के रेट जानने के लिए आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा. एसएमएस के जरिए भी आप पेट्रोल-डीजल के रेट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको 9224992249 नंबर पर मैसेज भेजने की जरूरत होगी.

Leave a Comment