घर में जन्मी बिटिया तो खुशी का नहीं ठिकाना, जानिए कितनी उम्र में मिलेगी छप्परफाड़ रकम?

SSY UPDATE: अब अगर आपके घर-परिवार में किसी लाडो का जन्म हुआ तो फिर किस्मत चमक गई है. सरकार की तरफ से अब एक शानदार स्कीम चलाई जा रही है, जिसका बड़े स्तर पर लोगों को फायदा मिल रहा है. इस स्कीम का नाम कुछ और नहीं बल्कि सुकन्या समृद्धि योजना है. इस योजना के तह बेटी को तगड़ा रिटर्न मिलेगा जो मौका हाथ से ना जाने दें.

अगर आपके घर में दो बेटियों का भी जन्म हुआ तो भी चिंता ना करें. आप आराम से दोनों का भी संयुक्त अकाउंट ओपन करवाकर लाभ ले सकते हैं. सुकन्या समृद्धि योजना में लाडो को छप्परफाड़ ब्याज मिल रहा है. अपनी बेटी को स्कीम से जोड़ना चाहते हैं तो पहले इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातों को जान सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होने वाली है. आपने स्कीम से जुड़ने में देरी की तो फिर पछतावा करना होगा.

सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ी जरूरी बातें

सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़कर अपनी किस्मत का ताला खोल सकते हैं. इस योजना में बेटी के नाम निवेश करने पर ब्याज मिलता है. मौजदूा समय में ब्याज की दरें 8.2 फीसदी हैं. प्रत्येक तिमाही में ब्याज दरों को अपडेट करने का काम किया जाता है. मैच्योरिटी पर जो राशि मिलेगी उस पर किसी तरह का टैक्स नहीं देना होगा.

योजना में अकाउंट खुलवाने के लिए बेटी की उम्र दस से कम होना जरूरी है. एगर आपकी लाडो की आयु 10 साल से अधिक है तो फिर अकआुंट ओपन नहं हो सकेगा. नए नियमों के अनुसार, केवल माता-पिता ही बेटी के नाम अकाउंट खुलवाकर निवेश कर सकते हैं. किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस की शाखा में जाकर खाता खुलवा सकते हैं जिससे किसी तरह की प्रॉब्लम नहीं होने वाली है,

जानिए निवेश से संबंधित चीजें

सुकन्या समृद्धि योजना में मिनिमम 250 रुपये से लेकर मैक्सिमम 1.50 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. आप सहूलियत के हिसाब से हर साल राशि का निवेश कर सकते हैं. जमा की गई राशि पर आपको 8.2 फीसदी ब्याज दर का फायदा मिलेगा.

स्कीम की मैच्योरिटी सीमा 21 साल निर्धारित की गई है. 15 साल तक ही आपको निवेश करना होगा. 15 साल के बाद 21 वर्ष की उम्र तक किसी तरह का निवेश नहीं करना पड़ेगा. 50 फीसदी रकम निकालने का विकल्प आपके पास खुला रहेगा.

Leave a Comment