Hyundai की चार नई इलेक्ट्रिक गाड़ियाँ जल्द होगी लॉन्च, कीमत 20 लाख रुपये से कम

Hyundai भारतीय बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की रेंज को बढ़ाने के लिए पूरी तरह तैयार है। आने वाले समय में कंपनी चार नई इलेक्ट्रिक गाड़ियाँ लॉन्च करेगी, जिनमें से पहली होगी Hyundai Creta EV। Hyundai की ये योजना साफ करती है कि कंपनी भारत में अपने EV पोर्टफोलियो को मज़बूत करने की पूरी कोशिश कर रही है। इन गाड़ियों की कीमत 20 लाख रुपये से कम होगी जो इसे बड़े पैमाने पर ग्राहकों के लिए आकर्षक बनाएगा।

Hyundai Creta EV

आपको बता दे की Hyundai Creta EV की चर्चा काफी समय से चल रही है। यह कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में पहले से मौजूद इलेक्ट्रिक विकल्पों जैसे कि Tata Curvv EV और MG ZS EV, को टक्कर देने के लिए तैयार है। इसके अलावा यह BYD Atto 3 और आने वाली Maruti eVX को भी चुनौती देगी। Hyundai Creta EV अपने ICE (Internal Combustion Engine) मॉडल के जैसे दिखेगी जिससे इसका डिज़ाइन और इंटीरियर्स काफी हद तक समान होंगे।

Read More – टेस्ट क्रिकेट में 9,000 रन बनाने के करीब विराट कोहली, न्यूजीलैंड के खिलाफ होगा बड़ा कारनामा

Read More –20 मिनट के चार्ज में 200 km की रेंज देती है ये इलेक्ट्रिक बाइक, जानें क्या है फीचर्स

Hyundai Creta EV की बैटरी और रेंज

अब बात करे इसके बैटरी और रेंज की तो Hyundai Creta EV में 45-kWh की बैटरी दी जाएगी, जो कि 450 km की सर्टिफाइड रेंज दे सकती है। हालांकि रियल दुनिया में यह लगभग 350 km की रेंज देगी। इसमें एडवांस्ड रीजेनेरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम दिया जाएगा, जिससे राइडर्स अपनी रेंज को बेहतर कर सकेंगे। इसमें लगे इलेक्ट्रिक मोटर से 138 hp की पावर और 255 Nm का टॉर्क मिलेगा, जो इसे एक पावरफुल विकल्प बनाता है।

Hyundai Inster EV

Creta EV के बाद Hyundai Inster EV को भी भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी। यह एक लोकेलाइज्ड वर्जन होगा जो कि Tata Punch EV जैसे बेस्टसेलिंग को चुनौती देगा। इंटरनेशनल मार्केट में पहले से मौजूद इस EV को Hyundai E-GMP प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इसकी कीमत भी किफायती होगी जो इसे भारतीय ग्राहकों के लिए और भी आकर्षक बनाएगी।

Hyundai Venue EV और Grand i10 EV

Creta EV और Inster EV के बाद Hyundai Venue और Grand i10 के इलेक्ट्रिक वर्जन को भी लाने की योजना बना रही है। Venue EV Hyundai की अगले साल लॉन्च होने वाली ICE मॉडल पर आधारित होगी जिसे बाद में EV में बदला जाएगा। यह खासतौर पर Tata Nexon EV और Mahindra XUV300 EV जैसे विकल्पों से मुकाबला करेगी। वहीं Grand i10 Nios EV Tata Tiago EV को चुनौती देने की क्षमता रखती है।

Model Battery Capacity Expected Range Expected Price Expected Launch
Hyundai Creta EV 45 kWh 350-450 km ₹ 15-18 लाख 2025
Hyundai Inster EV Not revealed Approx. 300 km ₹ 10-12 लाख 2026
Venue EV Not revealed Approx. 350 km ₹ 12-15 लाख Post 2025
Grand i10 EV Not revealed Approx. 250 km ₹ 8-10 लाख Post 2025

Read More – Success Story of IAS Tina Dabi- UPSC में पहली बार में ही हासिल की Rank I, विद्यार्थियों को दी ये खास सलाह

Read More –Sarkari Naukari- अफसर बनने के लिए निकली खाली पदों पर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

Hyundai ने भारतीय बाजार के लिए अपनी EV योजनाओं को पूरी तरह से तैयार कर लिया है। Creta EV, Inster EV और संभावित Venue EV और Grand i10 EV के साथ Hyundai ने यह साफ कर दिया है कि वह इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के भविष्य में बड़े कदम उठाने वाली है। इन गाड़ियों की कीमतें और प्रदर्शन इसे बड़े पैमाने पर ग्राहकों के लिए आकर्षक बनाएंगे। ऐसे में आने वाले समय में Hyundai का EV सेगमेंट भारतीय बाजार में एक नया आयाम शुरू कर सकता है।

Leave a Comment