20 मिनट के चार्ज में 200 km की रेंज देती है ये इलेक्ट्रिक बाइक, जानें क्या है फीचर्स

Raptee HV T30 – आजकल इलेक्ट्रिक कार और बाइक्स का चलन तेजी से बढ़ रहा है, और जब बात इलेक्ट्रिक बाइक्स की हो, तो Raptee HV T30 ने मार्केट में अपनी जगह बना ली है। चेन्नई में मौजूद स्टार्टअप Raptee.HV ने इस हाई-वोल्टेज इलेक्ट्रिक बाइक को लॉन्च किया है, जो यूनिवर्सल CCS2 चार्जर के साथ आती है। यह बाइक न सिर्फ दिखने में शानदार है बल्कि परफॉर्मेंस के मामले में भी पेट्रोल बाइक्स को कड़ी टक्कर देती है। तो आइए जानते हैं इस नई इलेक्ट्रिक बाइक की खासियतें और क्यों यह बाजार में छाई हुई है।

Raptee HV T30 की लॉन्चिंग और कीमत

बात करे Raptee HV T30 की लॉन्चिंग की तो ये 14 अक्टूबर 2024 को लॉन्च हुई है। कंपनी ने इस बाइक की शुरुआती कीमत ₹2.39 लाख (एक्स-शोरूम) रखी है। यह बाइक चार रंगों – व्हाइट, रेड, ग्रे और ब्लैक में मौजूद होगी और सभी वेरिएंट्स की कीमत समान है। ग्राहकों के लिए इसकी बुकिंग कंपनी की वेबसाइट पर केवल ₹1,000 में शुरू हो गई है। जनवरी 2025 से इसकी डिलीवरी सबसे पहले बेंगलुरु और चेन्नई में शुरू होगी, जिसके बाद इसे 10 अन्य शहरों में भी लॉन्च किया जाएगा।

Raptee HV T30 के डिजाइन और फीचर्स

इस इलेक्ट्रिक बाइक का लुक और डिज़ाइन बेहद स्पोर्टी है। बाइक के सामने का हिस्सा LED हेडलाइट्स से सजा हुआ है, और इसमें एक डिजिटल टचस्क्रीन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है, जो आपको बाइक की स्पीड, बैटरी स्टेटस, टाइम, स्टैंड अलर्ट, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और जीपीएस नेविगेशन जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है।

Read more – Success Story of IAS Tina Dabi- UPSC में पहली बार में ही हासिल की Rank I, विद्यार्थियों को दी ये खास सलाह

Read more – Sarkari Naukari- अफसर बनने के लिए निकली खाली पदों पर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

इस बाइक की स्पिलिट सीट डिज़ाइन और पिछले हिस्से में दिए गए ग्रैब हैंडल इसे एकदम आधुनिक लुक देते हैं। बाइक के स्टाइलिश लुक की बात करें तो यह TVS Apache की तरह दिखती है जो युवाओं को आकर्षित करने में सफल होगी।

Raptee HV T30 के पावर और परफॉर्मेंस

इस बाइक की सबसे खास बात है इसका 5.4 kWh की बैटरी, जो 240 वोल्ट पर काम करती है। यह बाइक एक बार फुल चार्ज करने पर 200 km की IDC सर्टिफाइड रेंज देती है, जबकि रियल दुनिया में यह करीब 150 km तक चल सकती है।

इसके अलावा, इसका मोटर 22kW की पीक पावर जनरेट करता है, जिससे 30 BHP की पावर और 70 nm का टॉर्क मिलता है। इस बाइक की टॉप स्पीड 135 किमी/घंटा है और यह 0 से 60 किमी/घंटा की रफ्तार मात्र 3.6 सेकंड में पकड़ सकती है। बाइक में तीन राइडिंग मोड्स – कम्फर्ट, पावर और स्प्रिंट दिए गए हैं, जो आपको आपकी राइडिंग कंडीशन के अनुसार बदलने का विकल्प देते हैं।

Raptee HV T30 की चार्जिंग

चार्जिंग की बात करें तो Raptee HV T30 में कई विकल्प मौजूद हैं। आप इसे घर के नार्मल सॉकेट से भी चार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा इसे फास्ट चार्जर से भी चार्ज किया जा सकता है जो मात्र 40 मिनट में इसकी बैटरी को 20% से 80% तक चार्ज कर देता है।

अगर आप सिर्फ 20 मिनट का समय निकालते हैं तो इस फास्ट चार्जर की मदद से बाइक को इतना चार्ज कर सकते हैं कि यह आपको 50 km तक का सफर करवा दे। इसके इन-हाउस चार्जर से बाइक की बैटरी 1 घंटे में 80% तक चार्ज हो जाती है, जो इसे एक बेहतरीन विकल्प बनाती है।

Raptee HV T30 की वारंटी

इस बाइक में IP67 रेटेड बैटरी पैक दिया गया है जो इसे धूल, धूप और पानी से सुरक्षित रखता है। कंपनी इसके बैटरी पैक पर 8 साल या 80,000 km की वारंटी दे रही है जो इसे और भी भरोसेमंद बनाती है। इसमें एडवांस्ड सॉफ्टवेयर फीचर्स भी दिए गए हैं, जो आपके राइडिंग एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाते हैं।

Read more – Samsung Galaxy S24 FE: Samsung का ये पावरफुल बैटरी वाला स्मार्टफोन, जानें कीमत और फिचर्स

Read more – दमदार परफॉर्मेंस के साथ लांच हुई Yamaha R15, सीधे देगी पल्सर को टक्कर

इसके अलावा इसमें डुअल-चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) के साथ 320 mm का फ्रंट डिस्क ब्रेक और 230 mm का रियर डिस्क ब्रेक दिया गया है, जो आपको तेज रफ्तार में भी सुरक्षित रखते हैं। आगे की तरफ 37 mm का अपसाइड डाउन फोर्क सस्पेंशन और पीछे मोनोशॉक सस्पेंशन इसे एक सुरक्षित और कंफर्टेबल राइड के लिए तैयार करते हैं।

Leave a Comment