Baba Siddique Murder: मुंबई पुलिस के लिए मुसीबत बना लॉरेस बिश्नोई! जानिए कस्टडी में लेना क्यों मुश्किल?

Baba Siddique Murder Case: एनसीपी के सीनियर नेता बाबा सिद्दीकी की जब से हत्या हुई तभी से लॉरेंस बिश्नोई गैंग का नाम चर्चा का विषय बना हुआ है. लॉरेंस बिश्नोई गैंग जिस तरह अपने पांव पसार रहा है वह कानून-व्यवस्था को कमजोर करने का काम रहा है. बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद हर किसी की जुबान पर लॉरेंस बिश्नोई गैंग है. इस भयावह वारदात में भी लॉरेंस बिश्नोई गैंग का हाथ माना जा रहा है.

पकड़े गए आरोपियों ने भी इस गैंग का नाम लेकर सभी को चौंका दिया है. लॉरेंस बिश्नोई गैंग कानून-व्यवस्था को कमजोर करने के साथ पुलिस विभाग के लिए भी किसी बड़ी चुनौती की तरह बनता जा रहा है. मुंबई पुलिस क्राइम ब्रांच लारेंस बिश्नोई को हिरासत में लेकर कड़ी पूछताछ करना चाहती है, लेकिन यह सब आसान नजर नहीं आता. बिश्नोई अब गुजरात की साबरमती जेल में बंद है, जिस पर कई संगीन धाराएं लगी हुई हैं. लॉरेंस बिश्नोई का कई हाईप्रोफाइल मामलों में नाम सामने आया है. आप नीचे जान सकते हैं कि लॉरेंस बिश्नोई की कस्टडी लेने के लिए मुंबई पुलिस को किन चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है.

लॉरेंस बिश्नोई की कस्‍टडी लेना क्यों मुश्किल?

बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग की वारदात हो या फिर बाबा सिद्दीकी की हत्या, इन दोनों घटनाओं में लॉरेंस बिश्नोई गैंग की साजिश सामने आई. बावजूद इसके पुलिस लॉरेंस बिश्नोई की कस्टडी लेने के लिए काफी चुनौतियों का सामना कर रही है. इसकी सबसे बड़ी वजह गृह मंत्रालय का वो आदेश है जो साबरमती जेल से बिश्नोई को किसी दूसरी जेल भेजने से रोकता है.

इसके साथ ही दंड प्रक्रिया संहिता की धारा धारा 268 (1) की ओर से जारी यह आदेश हाई-प्रोफाइल कैदियों की आवाजाही पर रोक लगाने का प्रावधान प्रदान करता है. क्योंकि ऐसा करने से कानून-व्यवस्था के प्रभावित होने की आशंका बनी रहती है. यह व्यवस्था पहले अगस्त 2024 तक लागू थी, लेकिन अब इसे आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया है.

सलमान खान को लगातार मिलती धमकी

जानकारी के लिए बता दें कि लॉरेंस बिश्नोई गैंग की तरफ से बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को लगातार जान से मारने की धमकियां मिलती रहती हैं. अप्रैल 2024 में सलमान खान के आवास के बाहर अचानक कुछ शूटरों ने गोलीबारी की थी, जिसमें लाॉरेंस बिश्नोई का नाम सामने आया था

अब महाराष्ट्र के सीनियर नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने लेकर सबको चौंका दिया. अब मुंबई पुलिस लॉरेंस गैंग के भूम‍िका की जांच कर रही है. हालांकि, इस मामले में अब तक तीन आरोपियो को गिरफ्तार कर लिया गया है.

Leave a Comment