Hero Xpulse 200 Pro – बेहतरीन फीचर्स के साथ ये है सबसे सस्ती एडवेंचर बाइक

Hero Xpulse 200 Pro – भारत में एडवेंचर मोटरसाइकिल्स का क्रेज काफी तेजी से बढ़ रहा है। बहुत से बाइक प्रेमी अपनी क्रूजर बाइक को अपग्रेड करने के लिए इस सेगमेंट को चुनते हैं। इस सेगमेंट में Hero मोटोकॉर्प ने अपनी सबसे किफायती और दमदार ऑफ-रोड बाइक Hero Xpulse 200 Pro को लॉन्च है। यह बाइक शानदार कीमत पर बेहतरीन फीचर्स के साथ आती है जो इसे भारत की सबसे सस्ती एडवेंचर बाइक बनाती है। तो आइये जानते है इसके बारे में सब कुछ।

Hero Xpulse 200 Pro के डिज़ाइन

इसके डिज़ाइन की बात करे तो Xpulse 200 Pro का डिज़ाइन बहुत ज्यादा आकर्षक नहीं है लेकिन यह बाइक फीचर्स पर ज्यादा ध्यान देती है। इसमें गोल LED हेडलाइट्स और H-शेप की LED DRL सिग्नेचर के साथ एक विंडस्क्रीन भी दी गई है जो इसे एडवेंचर बाइक का लुक देती है। इसके अलावा व्हाइट, रेड और ब्लैक कलर कॉम्बिनेशन Pro वैरिएंट में एक यूनिक अपील देता है। बाइक के कड़े और मजबूत नकल गार्ड्स इसे ऑफ-रोडिंग के दौरान सुरक्षा देने का काम करते हैं।

Read more – Ind vs Ban : तीसरे T20I मैच में भारत ने रचा इतिहास, इन 5 रिकॉर्ड की खूब रहेगी चर्चा

Read more – टीम इंडिया में नहीं मिलता मौका… तूफानी शतक के बाद संजू सैमसन ने बताई मन की बात

वही Hero Xpulse 200 Pro के फ्रंट सस्पेंशन में कम्प्रेशन और रिबाउंड के लिए एडजस्टमेंट दिया गया है जबकि रियर सस्पेंशन में प्रीलोड और रिबाउंड एडजस्टमेंट की सुविधा है। यह बाइक 270 mm के ग्राउंड क्लियरेंस के साथ आती है जो इसे ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर आसानी से चलाने में मदद करता है। बाइक के दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं, जिससे इसकी ब्रेकिंग पावर भी काफी अच्छी है।

Hero Xpulse 200 Pro के इंजन

इस बाइक के इंजन की बात करे तो इसमें 199.6 cc का SOHC 4V सिंगल सिलिंडर ऑयल-कूल्ड इंजन दिया गया है जो लगभग 19 bhp की पावर और 17.35 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। हालांकि हाईवे पर चलाते समय इस बाइक की टॉप स्पीड पर कुछ कमी महसूस होती है क्योंकि इसमें 6-स्पीड गियरबॉक्स की कमी है।

क्यूंकि Hero Xpulse 200 Pro का असली प्रदर्शन ऑफ-रोडिंग के दौरान दिखाई देता है। चाहे उबड़-खाबड़ रास्ते हों या खेतों में सवारी करना हो यह बाइक आसानी से इन चुनौतियों को पार कर लेती है। इसके मैक्सिस नॉबी टायर्स सॉफ्ट ग्राउंड पर बेहतरीन पकड़ प्रदान करते हैं। हालांकि इन टायर्स को सड़क पर चलाने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि टार्मैक पर ये थोड़ी अस्थिर हो जाती हैं और ज्यादा शोर करती हैं।

Hero Xpulse 200 Pro के कंट्रोल

आपको बता दें की बाइक में दिए गए एडजस्टेबल सस्पेंशन की वजह से राइडर अपने अनुसार बाइक की सेटिंग्स को बदल सकता है। फ्रंट सस्पेंशन को ऑन-द-फ्लाई एडजस्ट करना आसान है लेकिन रियर सस्पेंशन को एडजस्ट करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। सस्पेंशन की लंबी सफर के कारण हार्ड ब्रेकिंग के दौरान बाइक की नाक थोड़ी डाइव करती है लेकिन फ्रंट सस्पेंशन को सख्त करके इसे कम किया जा सकता है।

Hero Xpulse 200 Pro के फीचर्स

बात करे इसके फीचर्स की तो Hero Xpulse 200 Pro में आधुनिक फीचर्स भी दिए गए हैं। इसमें एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है जो गियर पोजीशन इंडिकेटर, ट्रिप कंप्यूटर, और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ आता है। इसके अलावा USB Type-A चार्जिंग पोर्ट भी मौजूद है हालांकि Type-C चार्जिंग पोर्ट होता तो और बेहतर होता।

Read more – चार्मिंग लुक में होंडा के इस स्कूटर ने मचाया धमाल! जाने कीमत और फीचर्स 

Read more – Lado Lakshmi Yojana: इन महिलाओं को राज्य सरकार देगी हर महीने 2100 रुपए, जानें पूरी योजना 

Hero Xpulse 200 Pro एक बेहतरीन और किफायती ऑफ-रोड बाइक है। इसका प्राइस पॉइंट और एडजस्टेबल सस्पेंशन इसे इस सेगमेंट में एक मजबूत विकल्प बनाते हैं। हालांकि हाईवे पर इसके प्रदर्शन में थोड़ी कमी है लेकिन अगर आप इसे अपनी दूसरी या तीसरी बाइक के रूप में देख रहे हैं, तो यह आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकती है।

Leave a Comment