Ind vs Ban : तीसरे T20I मैच में भारत ने रचा इतिहास, इन 5 रिकॉर्ड की खूब रहेगी चर्चा

नई दिल्ली : दशहरे के मौके पर शनिवार 12 अक्टूबर 2024 को हैदराबाद में भारतीय टीम की और से चौके-छक्कों की आतिशबाजी देखने को मिली। खासकर संजू सैमसन और सूर्यकुमार यादव ने बांग्लादेश की गेंदबाज़ी को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया। सैमसन ने ताबड़तोड़ शतक लगाया, जबकि सूर्यकुमार ने अर्धशतक जड़ा। रियान पराग और हार्दिक पांड्या ने भी अपने दमदार शॉट्स से मैदान में शोभा बढ़ाई। यह मैच भारत के लिए ऐतिहासिक साबित हुआ, क्योंकि टीम ने 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 297 रन बनाए। इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 198 रनों तक भी नहीं पहुंच पाई।

यह मैच ना सिर्फ शानदार प्रदर्शन के लिए जाना जाएगा, बल्कि कई रिकॉर्ड्स ने भी इसे यादगार बना दिया। आइए, जानते हैं उन 5 बड़े रिकॉर्ड्स के बारे में जो इस मुकाबले के दौरान बने और सबसे ज्यादा चर्चा में रहे।

बांग्लादेश के खिलाफ बने 5 बड़े रिकॉर्ड

1. सबसे ज्यादा ओवरों में 10 या उससे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने इस मुकाबले में एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया। भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 18 ओवरों में 10 से अधिक रन बनाए। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 2016 में श्रीलंका के खिलाफ 20 में से 17 ओवरों में 10 से ज्यादा रन बनाए थे। यह रिकॉर्ड टीम इंडिया की बेहतरीन बल्लेबाज़ी का प्रमाण है।

2. एक पारी में 200 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने इस मुकाबले में टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा बार 200+ रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड बना दिया। इससे पहले समरसेट टीम ने 36 बार यह कारनामा किया था, जबकि भारत ने इस मुकाबले में 37वीं बार 200 से अधिक रन बनाए।

3. टी20 इंटरनेशनल में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर

इस मैच में टीम इंडिया ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया। इससे पहले नेपाल ने 2023 में मंगोलिया के खिलाफ 314 रन बनाए थे। भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 297 रन बनाकर दूसरा सबसे बड़ा स्कोर दर्ज किया। टेस्ट खेलने वाले देशों में यह टीम इंडिया का सर्वोच्च स्कोर है।

4. सूर्यकुमार यादव की कप्तानी का नया रिकॉर्ड

सूर्यकुमार यादव ने इस मुकाबले में बतौर कप्तान एक और बड़ा रिकॉर्ड बनाया। वे ऐसे पहले भारतीय कप्तान बने, जिन्होंने 100 से अधिक रनों के अंतर से दो बार टी20 इंटरनेशनल मैच जीते। इससे पहले विराट कोहली, हार्दिक पांड्या, केएल राहुल और शुभमन गिल ने एक-एक बार 100+ रनों के अंतर से मैच जीताया है।

5. संजू सैमसन का शतक

संजू सैमसन ने इस मैच में 111 रनों की धुआंधार पारी खेली। यह टी20 इंटरनेशनल में भारत की ओर से विकेटकीपर द्वारा बनाया गया पहला शतक है। इससे पहले ईशान किशन ने 89 रन बनाए थे और ऋषभ पंत 65 रन बनाकर तीसरे स्थान पर हैं। सैमसन का यह शतक भारतीय क्रिकेट के इतिहास में मील का पत्थर साबित हुआ।

Leave a Comment