Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की धमाकेदार स्कीम! 333 रुपए जमा करके बनाएं 17 लाख का फंड

Post Office Scheme: हर कोई अपनी कमाई में से कुछ पैसा बचना चाहता है। और उसे अच्छी जगह इन्वेस्ट करना चाहता है। जहां उसकी रकम सुरक्षित रहे और उसे एक अच्छा जबरदस्त रिटर्न मिलतारहे। इन सभी बातों को देखते हुए पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम काफी अच्छी है जो की पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई गई है। वह स्कीम सेविंग स्कीम है और गैस कीमत अच्छी खासी लोकप्रिय है जिसमें सिर्फ रोजाना आप 333 रुपए निवेश करके 17 लख रुपए का फंड जमा कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की पोस्ट ऑफिस रैकिंग डिपॉजिट स्कीम स्कीम पोस्ट ऑफिस की रोड स्कीम है। जो निवेश पर मोटा रिटर्न देती है। हम आपको इस स्कीम के बारे में पूरी बात करते हैं..

रिस्क फ्री निवेश का बेहतरीन निवेश

पोस्ट ऑफिस की अन्य दूसरी सभी सेविंग स्कीम में काफी ज्यादा रिस्क होता है। लेकिन इस स्कीम में आपको कोई रिस्क नहीं मिलने वाला है। इसमें निवेश पर सुरक्षा की गारंटी खुद पोस्ट ऑफिस देता है। लेकिन जबरदस्त फायदे वाली पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में आपको हर महीने एकदम सही निवेश करना होगा। अगर आप इस स्कीम में हर महीने निवेश करना भूल जाते हैं या फिर किसी महीने निवेश करना भूल जाते हैं। तो आपको एक प्रतिशत प्रति माह का जुर्माना भरना पड़ता है और आपकी लगातार पांच किस्त छूट जाती है। तो आपका खाता बंद कर दिया जाता है इस स्कीम का मेच्योरिटी पीरियड 5 साल है।

कितने रुपए से भी खुलवा सकते हैं खाता

अगर इससे कि मैं निवेश करने की बात करें तो यानी पोस्ट ऑफिस की आईडी से कि मैं निवेश करने की बात करें तो इसमें आप काम से कम ₹100 तक निवेश कर सकते हैं। और अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं इस स्कीम में आप सिंगल या जॉइंट खाता भी खुलवा सकते हैं। अगर पोस्ट ऑफिस की स्थिति में ब्याज की बात करें तो इस स्कीम में फिलहाल आपको 6 पॉइंट 8 फ़ीसदी की ब्याज दर से और चक्रवर्ती ब्याज दिया जा रहा है। यानी स्कीम में पैसा निवेश करने पर लोगों को अच्छा तगड़ा फायदा होने वाला है।

333 रुपए से कैसे बनाएं 17 लाख

बात करें पोस्ट ऑफिस की इस पॉपुलर स्कीम की यानी पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम की निवेश के जरिए 17 लख रुपए का फंड जुटाना के बारे में तो इसका गणित बेहद ही आसान है। इस स्कीम में आपको रोजाना 333 डालने होंगे। तो इस हिसाब से हर महीने आप इस सखी में ₹10000 जमा कर पाएंगे। मतलब है कि आप एक साल में इस इस स्कीम में 120000 रुपए जमा कर देंगे। यानी 5 साल में आपका पैसा 5 लाख 99400 हो जाएगा और जिस आपका ब्याज 115427 रुपए का होगा जिससे कि यह आपकी पूरी रकम 714827 रुपए हो जाएगी।

ऐसे ही आप इस ₹700000 को दोबारा 5 साल के लिए डिपॉजिट कर देते हैं। तो ऐसे ही कैलकुलेशन करके आप अपना 17 लख रुपए का फंड 10 साल में पूरा पा सकते हैं।

Leave a Comment