PM Kisan Yojana: अगर आपने अभी भी करवा लिए ये दो काम, तो मिल सकता है 18 किस्त का अटका हुआ पैसा

PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार अपने गरीब और किसानों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाती है। और उनका फायदा सभी वर्गों के लोगों को मिलता है यानी कि सभी गरीब परिवारों को मिलता है केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई गई पीएम सम्मन निधि योजना सबसे अच्छी किसान योजना है। इस योजना में किसानों को हर वर्ष ₹6000 दिए जाते हैं और वह ₹6000 दो ₹2000 के मासिक किस्त के रूप में दिए जाते हैं। 

अब बात यहां आती है कि किन किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ मिलेगा तो हम आपको बता दे की दिन किसानों ने हमारे बताए हुए दो काम नहीं कराई तो उनको पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा। पीएम किसान योजना की अभी तक 18 किस्त जा चुकी है। और अब जल्द ही नई किस्त जारी होने वाली है। अगर किसी किसान ने वह दो काम नहीं कराई तो उसको पीएम किसान योजना की नई किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

हम आपको बता दे की इसी महीने 5 अक्टूबर को पीएम किसान योजना के 18वीं किस्त लागू हो चुकी है। जिसमें 9.4 करोड़ किसानों को इस 18वीं किस्त का लाभ मिला डीबीटी के माध्यम से किसानों के खाते में पैसे भेज दिए गए हैं।

इन दो कामों की वजह से रुक सकता है आपका पैसा

18वीं किस्त का पैसा उन सभी लोगों को नहीं मिला है जिन्होंने अपने केवाईसी नहीं करवाई है। केंद्र सरकार द्वारा पहले ही बता दिया गया था कि किसान लोग अपनी केवाईसी करवा ले तभी उनका 18वीं किस्त का लाभ मिल पाएगा। लेकिन कुछ किसानों ने इस बात को टाल दिया तो उन्हें अब 18वीं किस्त का पैसा भी नहीं मिला। अगर आप भी अपना 18वीं किस्त अटका हुआ पैसा पाना चाहते हैं तो जल्दी से जल्दी अपनी केवाईसी कर ले।

दूसरा काम यह है कि अगर किसी किसान ने इस योजना के अंतर्गत अपना वह सत्यापन नहीं करवाया है। तो उसको भी नई किस्त का लाभ नहीं मिलेगा और बीती 5 अक्टूबर को 18वीं किस्त जारी हुई थी। उसका लाभ भी नहीं मिला अगर आप भी 18वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं। तो आप इस योजना के अंतर्गत अपनी जमीन का भू सत्यापन कर ले और टाइम टू टाइम चेक करते रहे। अगर आपका सत्यापन पूरा हो जाएगा तो आपको 18वीं किस्त का लाभ मिल जाएगा।

Leave a Comment