UPSC Success Story Of Vishal Kumar- माँ ने बकरी पालन करके बेटे को पढ़ाया, विशाल ने दूसरी बार में क्रैक किया UPSC

UPSC Success Story Of Vishal Kumar : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) जैसी सबसे कठिन परीक्षा को बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाले विशाल कुमार ने इस परीक्षा में सफलता हासिल कर दिखाया है। अगर घर के हालात ख़राब हो तो काफी लोग अपनी पढ़ाई के साथ आगे बढ़ने की उम्मीद छोड़ देते हैं और अपने जीवन में निराश हो जाते हैं। विशाल ने ऐसा नहीं किया उसने परिस्थिति का सामना किया और अपनी लाइफ को बदलने की कोशिश की। विशाल कुमार ने यूपीएससी परीक्षा में 484वां रैंक प्राप्त किया।

विशाल बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के रहने वाले हैं। मीनापुर प्रखंड के मकसूदपुर में इनका गांव है। उन्होंने UPSC द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा- 2021 में 484वां रैंक हासिल किया है। इनके गांव में एकदम जश्न जैसा माहौल बन गया है और इनके घर में बधाई देनें वालों की भीड़ लगी हुई है। विशाल की सफलता का अब सब कोई गुणगान कर रहा तो उनसे प्रेरणा ले रहा।

Mother used to rear goats

विशाल बेहद गरीब परिवार से थे। 2008 में इनके पिता गुजर गए थे। उन्होंने ही मजदूरी करके अपने घर का पालन-पोषण किया। उनके जाने के बाद उनके घर की स्थिति और भी खराब हो गयी थी। विशाल की मां का नाम रीना देवी है, जिन्होंने बकरी-भैंस पालकर अपने परिवार का भरण पोषण किया। विशाल के पिता कहा करते थे उनका बेटा पढ़ लिखकर एक दिन बड़ा आदमी बनेगा और पिता के सपने को विशाल ने पूरा कर दिखाया।

UPSC Success Story Of Vishal Kumar
UPSC Success Story Of Vishal Kumar

UPSC Success Story Of Vishal Kumar

2013 में IIT कानपूर में विशाल ने प्रवेश लिया। इसके बाद उसने रिलायंस कंपनी में जॉब की। इसी दौरान विशाल को अधिकारी बनने का मन हुआ और उसने UPSE CSE परीक्षा की तैयारी करनी शुरु कर दी। विशाल में कोटा में रहकर UPSC परीक्षा की तैयारी की लेकिन वे 2020 में प्रिलिम्स की परीक्षा में पास हो गए लेकिन मेन्स क्लियर नहीं कर पाए। फिर विशाल में अपने नौकरी छोड़ दी और उसने पूरा ध्यान अपनी तैयारी में लगाया। 2021 में विशाल में फिर से यूपीएससी की परीक्षा की परीक्षा दी। इस पर विशाल ने यूपीएससी की परीक्षा को पास करके 484वी रैंक हासिल की।

Leave a Comment