Lawrence Bishnoi: कॉलेज की पढ़ाई के लिए छोड़ा था घर, लॉरेंस बिश्नोई कैसे बन गया खूंखार गैंग का सरगना?

कोई 12वीं पास छात्र कॉलेज की पढ़ाई करने के लिए घर छोड़ दे तो सभी को उम्मीद रहती कि बेटा पढ़-लिखकर कुछ अच्छा बनेगा. मां-बाप की तमन्ना होती है कि उनका बेटा पढ़कर सही दिशा में नाम रोशन करे. बावजूद इसके किसी की कॉलेज पढ़ाई के दौरान राजनीति में एंट्री हो और बाद में गैंगस्टर बन जाए तो समझो दिशा बिल्कुल उल्टी हो जाती है.

बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद अब लॉरेंस बिश्नोई का नाम भी देशभर में चल रहा है. हालांकि, लॉरेंस बिश्नोई काफी दिनों से गुजरात की साबरमती जेल में बंद है, लेकिन एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या में उसके गैंग का नाम सामने आ रहा है. अभी मुंबई पुलिस क्राइम ब्रांच तथ्यों की जांच कर रही है. आपके दिमाग में सवाल उठ रहा होगा कि लॉरेंस बिश्नोई कौन है, आखिर यह कैसे जेल से ही अपना नेटवर्क चलाता है. आप नीचे आर्टिकल में लॉरेंस बिश्नोई से जुड़ी जरूरी बातें जान सकते हैं.

जानिए कौन है लॉरेंस बिश्नोई?

छात्र राजनीति से निकलकर आपराधिक छवि बनाने वाला लॉरेंस बिश्नोई अब एक गैंगस्टर है, जिसकी उम्र 31 साल है. वह पंजाब के फिरोजपुर जिले के धत्तरांवाली गांव का रहने वाला है. किसान के एक संपन्न परिवार से आने वाला लॉरेंस, बिश्नोई समाज से है. लॉरेंस बिश्नोई 12वीं कक्षा पास करने के बाद साल 2010 में उसने पंजाब यूनिवर्सिटी में चंडगीढ़ पढ़ाई करने चल गाय था.

वह साल 2011-2022 में पंजाब यूनिवर्सिटी क छात्र संगठन का प्रमुख चना गया. इसके बाद लॉरेंस बिश्ननोई का रास्त आपराधिक दुनिया की तरफ मुड़ गया. उसके खिलाफ साल 2010 में एक हत्या की कोशिश के आरोपी में मुकदमा दर्ज किया गया.

यही वो समय था, जब से लॉरेंस के ऊपर जबरन लूटपाट, वसूली, और धमकी देने के आरोप लगने लगे. साबरमती जेल में बंद होने के बाद भी लॉरेंस बिश्नोई अपने नेट वर्क को बढ़ाने में कामयाब रहा है.

गैंग बनता जा रहा जिंदगी का दुश्मन

लॉरेंस बिस्नोई गैंग अब जिंदगी का जानी दुश्मन बनता जा रहा है, जिसके निशाने पर देश के कई दिग्गज लोग हैं. हाल ही में महाराष्ट्र के एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के आरोप लगे हैं. इससे पहले पंजाबी सिंगर सिद्धू मुसेवाला की हत्या के आरोप भी इसी गैंग पर लगे थे. मुंबई पुलिस ने अंडर वर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम और छोटा राजन व रवि पुजारी जैसे गिरोह को एक दशक पहले खत्म किया. अब इन सभी गिरोह के स्पेस को लॉरेंस बिश्नोई गैंग भरता दिख रहा है, जो कानून-व्यवस्था के लिए बड़ी चुनौती बना हुआ है. इस गैंग के निशाने के पर कई बड़े नेताओं के साथ बॉलवुड सेलिब्रिटी भी हैं.

Leave a Comment