नई जनरेशन की BMW 2 Series Gran Coupe हुई ग्लोबल लॉन्च – अगले साल भारत में लॉन्च की उम्मीद

अंतरराष्ट्रीय बाजार में BMW ने अपनी दूसरी जनरेशन की 2 Series Gran Coupe को लॉन्च कर दिया है। इस नई जनरेशन में आपको कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे, चाहे वो इसके डिज़ाइन में हो, इंटीरियर में हो, या फिर टेक्नोलॉजी के मामले में। यह लग्जरी कार अमेरिकी बाजार में $40,775 (लगभग ₹34.28 लाख) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च हुई है।

इसके साथ ही नई 2 Series Gran Coupe में अपडेटेड पावरट्रेन भी शामिल हैं, जो अब और ज्यादा पावरफुल हो गए हैं। इस शानदार गाड़ी की भारतीय बाजार में एंट्री अगले साल तक होने की उम्मीद है जो फ़िलहाल में मौजूद पहली जनरेशन की BMW 2 Series Gran Coupe को रिप्लेस करेगी जिसे अक्टूबर 2022 में भारत में लॉन्च किया गया था।

BMW 2 Series Gran Coupe का डिजाइन

नई जनरेशन BMW 2 Series Gran Coupe का लुक पहले से कहीं ज्यादा स्टाइलिश और आकर्षक हो गया है। इसके फ्रंट प्रोफाइल में आपको बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा, खासकर नए रेडिएटर ग्रिल के रूप में जो BMW 1 सीरीज से प्रेरित है। हेडलाइट्स का डिज़ाइन भी अपडेट किया गया है और एयर इंटेक्स को भी रीडिजाइन किया गया है। इसके अलावा कार के हॉफमिस्टर किंक पर उभरा हुआ नंबर 2 इस गाड़ी की एक खासियत है जबकि पीछे की तरफ छोटे LED टेललाइट्स इसे और भी स्पोर्टी लुक देते हैं।

Read More – भारत की ये है टॉप 5 सबसे सुरक्षित SUV – Tata Curvv से लेकर Nexon तक जानें कौन सी गाड़ियाँ हैं सबसे आगे

Read More – Post Office का धमाका, 5 लाख के निवेश पर मिल रहे 10 लाख रुपये, जानें कैसे?

यह नई जनरेशन Gran Coupe 18-इंच के अलॉय व्हील्स पर चलती है लेकिन आप 19-इंच के बड़े व्हील्स का ऑप्शन भी चुन सकते हैं। इसके साइज की बात करें तो यह कार पिछले मॉडल से 0.7 इंच लंबी और 1.0 इंच ऊंची है हालांकि इसकी चौड़ाई और व्हीलबेस पहले जैसे ही हैं।

BMW 2 Series Gran Coupe के फीचर्स

इसके फीचर्स की बात करे तो इस लग्जरी कार के केबिन में भी आपको ढेर सारे नए और आधुनिक फीचर्स देखने को मिलेंगे। नई जनरेशन 2 Series Gran Coupe में BMW का कर्व्ड डिस्प्ले दिया गया है जो BMW OS 9 द्वारा संचालित होता है। इसके साथ ही नया गियर सिलेक्टर, वायरलेस चार्जर, और 12-स्पीकर वाला हार्मन कार्डन ऑडियो सिस्टम भी स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर आता है। केबिन में लेदर-फ्री परफोरेटेड अपहोल्स्ट्री दी गई है।

BMW 2 Series Gran Coupe का इंजन

इसके पावर की बात करें तो 2024 BMW 2 Series Gran Coupe में वही 2.0 लीटर का टर्बोचार्ज्ड फोर-सिलेंडर इंजन दिया गया है जो पहली जनरेशन में भी था। हालांकि अब इसके इंजन में कई महत्वपूर्ण अपडेट्स किए गए हैं जैसे रिवाइज्ड कंबशन जियोमेट्री और ड्यूल इंजेक्शन सिस्टम जिससे यह पहले से ज्यादा पॉवरफुल बन गया है। 228 sDrive और xDrive वेरिएंट में यह इंजन 237 bhp की पीक पावर जनरेट करता है, जबकि M235 xDrive मॉडल में यह 307 bhp की पावर देता है। दोनों वेरिएंट में आपको 400 nm का मैक्स टॉर्क मिलता है।

अगर परफॉर्मेंस की बात करें, तो 228 xDrive वेरिएंट 0 से 96 किमी/घंटा की स्पीड मात्र 5.8 सेकंड में पकड़ लेता है जो पहले मॉडल से 0.2 सेकंड तेज है। वहीं M235 वेरिएंट को 0 से 96 किमी/घंटा की स्पीड पकड़ने में 4.7 सेकंड का समय लगता है जो पहली जनरेशन से 0.1 सेकंड कम है।

Read More – Toyota Urban Cruiser का Taisor Limited Edition हुआ लॉन्च – जानिए क्या है नया और खास

Read More – Gold price Today: सोना ग्राहकों को लगा करारा झटका, दाम में बंपर बढ़ोतरी, जानें 10 ग्राम का रेट

नई BMW 2 Series Gran Coupe में कंपनी का M एडैप्टिव सस्पेंशन स्टैंडर्ड के रूप में आता है लेकिन अगर आप चाहें तो पारंपरिक सस्पेंशन सेटअप भी चुन सकते हैं। BMW का दावा है कि उन्होंने कार के सस्पेंशन में कई सुधार किए हैं जिससे इसकी हैंडलिंग और राइडिंग कंफर्ट में सुधार हुआ है।

Leave a Comment