Delhi Alwar Metro Corridor: दिल्ली से अलवर जाने का सफर सवा घंटे में होगा पूरा, इस नए मेट्रो कॉरिडोर को मिली मंजूरी

Delhi Alwar Metro Corridor: दिल्ली से राजस्थान के अलवर तक के बीच की दूरी अब बेहद ही कम होने वाली है। क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा नया मेट्रो कॉरिडोर स्थापित करने को लेकर मंजूरी मिल गई है। जिसमें दिल्ली से लेकर अलवर तक एक नई मेट्रो लाइन बिछाई जाएगी। इस नई मेट्रो लाइन के बीच जाने से दिल्ली और अलवर के बीच की दूरी बहुत ही काम हो जाएगी। अब अलवर से दिल्ली जाने में काम से कम 4 से 5 घंटे का समय लगता था। लेकिन इस कॉरिडोर के पूरा होने के बाद मात्र 160 मिनट में दिल्ली से अलवर की दूरी तय की जा सकेगी। 

अभी इस कॉरिडोर के पूरा होने की उम्मीद जल्द से जल्द की जा रही है और बताया जा रहा है। कि इस कॉरिडोर को पूरा होने में अभी 2 से 3 साल का वक्त लगने वाला है। आप सभी को पता होगा कि अब सिर्फ मेट्रो दिल्ली से गुरुग्राम तक चलती थी। लेकिन इस कॉरिडोर का काम पूरा होने के बाद मेट्रो सीधे अलवर जाएगी। जिससे कि दिल्ली से अलवर का सफर मात्र 160 मिनट में पूरा हो जाएगा। केंद्र सरकार गुरुग्राम से अलवर के बीच एक नई रैपिड ट्रेन चलाने की योजना बना रही है।

इस कॉरिडोर के पूरा होने के बाद गुरुग्राम से हीरो होंडा चौक और मानेसर जैसे औद्योगिक संबंध काफी और मजबूत हो जाएंगे। और लोग सीधे अलवर से होंडा चौक और मानेसर और फिर सीधे साइबर सिटी यानी गुरुग्राम तक पहुंच जाएंगे।

इस प्रोजेक्ट को राजस्थान सरकार द्वारा भी मंजूरी मिल चुकी है। और हरियाणा सरकार द्वारा 20 प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल चुकी है। इस प्रोजेक्ट का कार्य 2018 में शुरू किया गया था। और 2019 में राजस्थान और हरियाणा सरकार द्वारा इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी गई थी। और अब इसका कार्य तेजी से चलने लग रहा है। और अगले दो-तीन साल के अंदर यह कार्य पूरा हो जाएगा और जिस गुरुग्राम दिल्ली या फिर दिल्ली से गुरुग्राम गुरुग्राम से अलवर के बीच की दूरी काफी कम हो जाएगी।

पहले अलवर से दिल्ली दिल्ली से अलवर जाने वाले दिल्ली यात्रियों को काफी टाइम लगता था। लेकिन अब उनका टाइम बचेगा और सवा घंटे में दिल्ली से अलवर का सफर पूरा हो जाएगा। अब अलवर से दिल्ली या दिल्ली से अलवर जाने में 3 से 4 घंटे का सफर लगता था। लेकिन इस प्रोजेक्ट के बनते ही सवा घंटे में यह सफर पूरा हो जाएगा।

इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद लोग दिल्ली और गुरुग्राम को छोड़कर लोग अलवर में रहना शुरू कर देंगे। जिससे कि दिल्ली और गुरुग्राम मैं ट्रैफिक का दबाव और प्रदूषण का दबाव काफी कम हो जाएगा। जिससे प्रदूषण को भी काफी राहत मिलेगी।

यह मेट्रो लाइन शाजापुर नीमराणा बहरोड और सता नाल औद्योगिक में कई मल्टीनेशनल कंपनियां जैसे स्टेशन पर रुकने वाली है। और अभी है। इलाके पिछड़े हुए दिखाई देते हैं लेकिन इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद यह इलाके काफी विकसित हो जाएंगे और काफी संख्या में लोग यहां आना जाना शुरू कर देंगे और रहना शुरू कर देंगे।

Leave a Comment