DA Hike: DA में बढ़ोतरी और 8वे वेतन आयोग को लेकर सरकार का बड़ा फैसला! इतनी होगी सैलरी में बढ़ोतरी

DA Hike: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी मिल सकती है दिवाली से पहले, आज की यह हमारी पोस्ट सरकारी कर्मचारी और केंद्रीय कर्मचारियों के लिए होने वाली है और उनको बताने वाले हैं। कि कब उनको दिए में बढ़ोतरी का लाभ मिलने वाला है। और कितने दिए बढ़ोतरी का लाभ मिलने वाला है तो चलिए इसकी जानकारी हम आपको नीचे देते हैं। 

केंद्र सरकार जल्द ही या नहीं दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारी और सरकारी कर्मचारियों को DA बढ़ोतरी का ऐलान करने वाली है। ऐसा माना जा रहा है की दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को 4%DA की बढ़ोतरी का ऐलान मिलने वाला है। जो कि यह बहुत बड़ी खुशखबरी है।

कितनी मिलेगी राहत

इस साल मार्च में सरकार ने दिए में 4% बढ़ोतरी का बड़ा ऐलान कर दिया था और वह एलान साबित भी कर दिया। जिसके बाद द 50% हो गया था केंद्र सरकार हर 6 महीने में DA को बढ़ाती है। जिसमें सबसे पहले तो 1 जनवरी से लेकर 1 जुलाई तक माना जाता है। और उसके बाद घोषणा होने तक का इंतजार किया जाता है। इस बार भी सरकार की घोषणा अक्टूबर महीने में होगी लेकिन इसे 1 जुलाई से लागू किया जा सकता है। इससे कर्मचारियों को 3 महीने का डीए एरियर मिलने वाला है। जो अक्टूबर की सैलरी में जुड़कर आएगा। साथी केंद्र सरकार कर्मचारियों के खाते में दिवाली का बोनस भी भेजने वाली है।

आखिर कितनी हो सकती है सैलरी में बढ़ोतरी

दमा 4% की बढ़ोतरी होने के बाद उनकी सैलरी एकदम से बढ़ जाएगी। उदाहरण के लिए हम आपको बताएं तो जिनकी बेसिक सैलरी 18000 रुपए है। उन्हें अभी 9000 DA मिल रहा है। अगर 3% की बढ़ोतरी होती है। तो वह 9540 हो जाएगी। अगर DA ।पर 4%की बढ़ोतरी होती है तो उनकी सैलरी यानी कि DA का कुल मिलाकर 9720 तक पहुंच जाएगा।

केंद्र सरकार देगी आर्थिक सहायता

सरकार की बढ़ोतरी से कर्मचारी और पेंशनर को त्यौहार के मौसम में बड़ी सहायता मिलने वाली है। महंगाई को देखते हुए यह राहत काफी ज्यादा है। एक करोड़ सरकारी कर्मचारी और पेंशनर को इसका सीधा लाभ मिलने वाला है। हालांकि सरकार का फोकस फिलहाल महंगाई को नियंत्रित करने में लगा है और DA बढ़ने में लगा है। लेकिन सरकार आठवीं वेतन आयोग पर भी चर्चा कर रही है। कर्मचारी उम्मीद कर रहे हैं। कि उनको जल्द ही दिए बढ़ोतरी का लाभ मिलने वाला है। और नए साल से आठवें वेतन आयोग का गठन होने वाला है।

Leave a Comment