भारत-ऑस्ट्रेलिया बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले इस टीम को लगा बड़ा झटका, स्टार खिलाड़ी हुआ पूरी सीरीज से बाहर

नई दिल्ली : नवंबर में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली 5 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका लगा है। टीम के प्रमुख ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन ने अपनी पीठ की सर्जरी कराने का फैसला किया है, जिसके चलते वे पूरी सीरीज से बाहर हो जाएंगे। यह खबर ऑस्ट्रेलिया के लिए किसी सदमे से कम नहीं है, क्योंकि ग्रीन की बैटिंग और बॉलिंग दोनों ही मैच में अहम भूमिका निभाती हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पुष्टि की है कि ग्रीन को सर्जरी के बाद ठीक होने में कम से कम 6 महीने का समय लगेगा, जिसके कारण वे जनवरी में श्रीलंका दौरे से भी बाहर हो सकते हैं।

कैमरून ग्रीन की पीठ में पिछले कुछ महीनों से समस्या चल रही थी, जिसका स्कैन किया गया। स्कैन में यह सामने आया कि उनकी पीठ में एक “अनोखी” समस्या पाई गई है, जो चोट को और बढ़ा रही थी। सर्जरी के बाद ग्रीन को इस सीजन में किसी भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रहना होगा। ऑस्ट्रेलिया के लिए यह एक बड़ा नुकसान है, क्योंकि ग्रीन टीम के नंबर-5 पर बल्लेबाजी करते हैं और जरूरत पड़ने पर गेंदबाजी का भी जिम्मा उठाते हैं।

ग्रीन के सीरीज से बाहर होने के बाद अब ऑस्ट्रेलिया को अपनी टीम में बदलाव करना पड़ेगा। उनके स्थान पर कौन टीम में शामिल होगा, यह देखने वाली बात होगी। हालांकि, टीम में मौजूद स्टीव स्मिथ अब अपने नियमित स्थान पर, यानी नंबर-4 पर खेल सकते हैं। इसके अलावा, ओपनिंग स्लॉट के लिए ऑस्ट्रेलिया के पास कई विकल्प हैं, जैसे मैथ्यू रेनशॉ, मार्कस हैरिस या कैमरन बैनक्रॉफ्ट।

ऑस्ट्रेलिया अगर ग्रीन की जगह किसी ऑलराउंडर को चुनना चाहता है, तो आरोन हार्डी या ब्यू वेबस्टर जैसे अनकैप्ड खिलाड़ी इसके लिए उपयुक्त विकल्प हो सकते हैं। लेकिन ग्रीन की जगह भरना ऑस्ट्रेलिया के लिए आसान नहीं होगा, खासकर तब जब टीम भारत के खिलाफ लगातार दो सीरीज हार चुकी है।

ऑस्ट्रेलिया के लिए मुश्किल स्थिति

ऑस्ट्रेलिया के लिए ग्रीन का बाहर होना उस वक्त और भी गंभीर हो जाता है जब वे भारत के खिलाफ घर पर लगातार दो सीरीज हार चुके हैं और 2014 के बाद से उन्होंने कोई टेस्ट सीरीज भारत से नहीं जीती है। ऐसे में इस सीरीज में टीम को अतिरिक्त मेहनत करनी होगी। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का महत्व हमेशा से दोनों टीमों के लिए खास रहा है, और अब ऑस्ट्रेलिया को कैमरून ग्रीन के बिना यह चुनौती स्वीकार करनी पड़ेगी।

Leave a Comment