7th Pay Commission: योगी सरकार दिवाली से पहले कर्मचारियों को देगी दो बड़े गिफ्ट, जानिए अपडेट

केंद्र की मोदी सरकार ने बीते दिन केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ता बढ़ोतरी का गिफ्ट देकर सबका दिल जीत लिया. इसके बाद अब राज्य सरकारें भी दिवाली का गिफ्ट देने की तैयारी कर रही हैं. माना जा रहा है कि दिवाली से पहले यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार डीए में बढ़ोतरी के साथ बोनस देने का ऐलान करने वाली है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी.

इससे कई लाख कर्मचारियों को बंपर फायदा देखने को मिलेगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा. डीए में बढ़ोतरी के बाद राज्य कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा, जो किसी तोहफे की तरह होगा, करीब 14 लाख से अधिक कर्मी और पेंशनर्स को इस तोहफे का फायदा मिलना तय माना जा रहा है. सरकार ने आधिकारिक रूप से तो डीए बढ़ाने की तारीख का ऐलान नहीं किया है. मीडिया रिपोर्ट्स में दिवाली से पहले का दावा किया जा रहा है.

यूपी के कर्मचारियों का कितने फीसदी बढ़ेगा डीए?

उत्तर प्रदेश की सरकार की तरफ से महंगाई भत्ते (डीए) में 3 फीसदी का इजाफा होना संभव माना जा रहा है. इस बढ़ोतरी के बाद डीए 53 फीसदी हो जाएगा. इसके फायदा करीब 14 लाख से अधिक कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसका लाभ मिलेगा. सैलरी में बंपर बढ़ोरी दर्ज की जाएगी. डीए की दरें 1 जुलाई 2024 से प्रभावी मानी जाएंगी, जो हर किसी के लिए तोहफे की तरह होगी.

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस बार जब भी योगी कैबिनेट की बैठक होगी, उसमें डीए पर बड़ा फैसला लिया जा सकता है. सरकार की ओर से अभी आधकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा गया है. मीडिया रिपोर्ट्स में इस तरह का दावा किया जा रहा है.

केंद्रीय कर्मचारियों को मिला तोहफा

बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट बैठक में कर्मचारियों के डीए पर मुहर लग गई. इस बार डीए में 3 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी मिली, जो किसी बड़े तोहफे की तरह साबित होगी. कर्मचारियों का डीए बढ़कर अब 53 फीसदी हो चुका है. इससे पहले कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए का फायाद मिल रहा था.

करीब 1 करोड़ कर्मचारी और पेंशनर्स को यह सौगात मिली है, जो महंगाई में किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी.. हालांकि, सरकार इससे पहले अटके पड़े 18 महीने के डीए एरियर पर बड़ा झटका दे चुकी है.

Leave a Comment