नई TFT टचस्क्रीन के साथ लॉन्च हुई KTM बाइक, जानें क्या सब होगा इसमें खास

KTM ने अपनी बाइक्स में नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए 2025 के मॉडल्स के लिए नई TFT टचस्क्रीन डिस्प्ले लॉन्च की है। इन नई डिस्प्ले की मदद से बाइक्स का HMI (Human-Machine Interface ) और भी बेहतर हो जाएगा। तो आइए जानते हैं इन नई TFT डिस्प्ले की खासियत और इसके फीचर्स के बारे में।

KTM की टचस्क्रीन डिस्प्ले

आने वाली KTM की 2025 मॉडल बाइक्स में नए TFT टचस्क्रीन डैशबोर्ड देखने को मिलेंगे। इनमें दो खास वेरिएंट्स हैं। V80 जो 8 इंच की वर्टिकल डिस्प्ले है और H88 जो 8.8 इंच की हॉरिजेंटल डिस्प्ले है। इन डिस्प्ले को खास तौर पर बाइक राइडर्स की जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। दोनों डिस्प्ले इंडक्टिव टचस्क्रीन टेक्नोलॉजी के साथ आती हैं जो आपको ग्लव्स के साथ या बिना ग्लव्स के भी इस्तेमाल करने की सुविधा देती हैं।

Read More – दमदार फीचर्स और नए रंगों के साथ लॉन्च हुई Yamaha FZ-25 – जानें कीमत

Read More – भारत में लॉन्च हुई BYD eMAX7 की 7-सीटर फैमिली इलेक्ट्रिक कार, जबरदस्त फीचर्स के साथ मिलेगा 530 km की रेंज

नई TFT डिस्प्ले 1280 x 720 रेजोल्यूशन के साथ आती है जो पहले से ज्यादा साफ़ और हाई-क्वालिटी डिस्प्ले देने का काम करती है। इन डिस्प्ले में एंटी-ग्लेयर और एंटी-फिंगरप्रिंट कोटिंग भी दी गई है जिससे स्क्रीन पर उंगलियों के निशान और धूप की वजह से होने वाले रिफ्लेक्शन की दिक्क्त नहीं होती। साथ ही स्क्रीन पर 256,000 रंगों का सपोर्ट मिलता है जो पुराने 65,000 रंगों के मुकाबले कहीं ज्यादा बेहतर और साफ़ रंगों को दिखता है।

कनेक्टिविटी के नए फीचर्स

KTM की नई TFT डिस्प्ले में अब ऑफलाइन मैप नेविगेशन की सुविधा भी मिलेगी जिससे बिना स्मार्टफोन को कनेक्ट किए भी रियल-टाइम नेविगेशन का इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसके साथ ही eSIM, Wi-Fi और Bluetooth जैसे कनेक्टिविटी ऑप्शन्स दिए गए हैं जिससे राइडर्स आसानी से अपने स्मार्टफोन की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

कस्टमाइज़ेशन और कंट्रोल

नई डिस्प्ले के साथ राइडर्स को अब ज्यादा कस्टमाइज़ेशन ऑप्शन्स मिलेंगे। इसमें स्प्लिट-स्क्रीन और 5 अलग-अलग लेआउट्स चुनने की सुविधा होगी जिससे राइडर्स अपनी ज़रूरत के अनुसार डिस्प्ले को सेट कर सकते हैं। जैसे नेविगेशन, क्रूज़ कंट्रोल, म्यूजिक या फेवरेट्स जैसे फीचर्स को होम स्क्रीन पर डिस्प्ले किया जा सकता है।

KTM की नई डिस्प्ले बॉन्डेड स्क्रीन टेक्नोलॉजी के साथ आती हैं जो स्क्रीन को ज्यादा मजबूत और टिकाऊ बनाती हैं। इसके साथ ही नई स्क्रीन में वर्चुअल बटन्स दिए गए हैं जो राइडर को सीधी एक्सेस देकर फॉग लाइट्स, हीटेड सीट और ग्रिप्स जैसी सुविधाओं को कण्ट्रोल करने की अनुमति देते हैं। इसके अलावा क्रूज़ कंट्रोल, राइड मोड और AMT (ऑटोमेटिक/मैनुअल) स्विच जैसे नए कंट्रोल्स भी दिए गए हैं।

OTA अपडेट्स

KTM की CCU 3.0 कनेक्टिविटी यूनिट अब एंड्रॉइड ऑटोमोटिव ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलती है और इसमें 3GB रैम और 32GB स्टोरेज दी गई है। यह यूनिट बाइक के इंजन स्टार्ट होने पर अपने आप यूज़र के स्मार्टफोन से कनेक्ट हो जाती है जिससे म्यूजिक प्ले करने या कॉन्टैक्ट्स को एक्सेस करने में आसानी होती है। फ्यूचर में KTM के डीलरशिप्स से अपडेट्स मिलेंगी और इसके बाद OTA (ओवर द एयर) अपडेट्स की सुविधा भी दी जाएगी।

Read More – DSLR जैसी कैमरा को भी किया फेल iQOO 12 5G 120W फ़ास्ट चार्जिंग के साथ जानें कीमत और फीचर्स

Read More – टीम इंडिया में हो सकते हैं बड़े बदलाव, तीसरे टी20 में डेब्यू करेगा गौतम गंभीर का युवा धुरंधर

KTM की नई TFT टचस्क्रीन डिस्प्ले बाइक्स को एक नई तकनीकी ऊंचाई पर ले जाती हैं। इनके साथ राइडर्स को न सिर्फ बेहतर कनेक्टिविटी और कंट्रोल मिलते हैं बल्कि राइडिंग एक्सपीरियंस भी और ज्यादा मजेदार हो जाता है। 2025 के लिए यह टेक्नोलॉजी एक बड़ा कदम है और इससे बाइक्स का ह्यूमन-मशीन इंटरफेस और भी बेहतर हो जाएगा।

Leave a Comment