46 रनों के मामूली स्कोर पर सिमटी टीम इंडिया, 55 साल बाद भारतीय सरजमीं पर सबसे खराब शुरुआत

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में खराब स्थिति का सामना करना पड़ा है। पहले दिन का खेल बारिश की वजह से रद्द हो गया था, लेकिन दूसरे दिन के खेल में भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जो लंच तक टीम के लिए एक गलत निर्णय साबित हुआ। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों के सामने भारतीय बल्लेबाजों ने 34 रन पर ही 6 विकेट गंवा दिए, जिससे यह टेस्ट मैच अब तक भारत के लिए एक मुश्किल चुनौती बन गया है।

55 साल बाद भारतीय सरजमीं पर सबसे खराब शुरुआत

भारतीय टीम के लिए घर पर इतना खराब प्रदर्शन बहुत ही दुर्लभ है। साल 1969 के बाद यह पहला मौका है जब टीम इंडिया ने किसी घरेलू टेस्ट मैच में 34 रन पर अपने 6 विकेट गंवाए। इससे पहले ऐसा प्रदर्शन न्यूजीलैंड के खिलाफ ही हैदराबाद टेस्ट में हुआ था, जहां टीम इंडिया ने 27 के स्कोर पर 6 विकेट खो दिए थे।

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का दबदबा

बेंगलुरु की पिच में मौजूद नमी का पूरा फायदा उठाते हुए न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों—टिम साउदी, मैट हेनरी, और विलियम ओ रुर्के—ने भारतीय बल्लेबाजों को खेलने का मौका ही नहीं दिया। रोहित शर्मा सिर्फ 2 रन बनाकर पवेलियन लौटे, वहीं विराट कोहली और सरफराज खान शून्य पर आउट हुए। पहले सेशन तक भारतीय टीम की हालत इतनी खराब हो चुकी थी कि लंच तक उनका स्कोर मात्र 34/6 था और दूसरे सेशन में लोअर ऑर्डर के बल्लेबाज भी कुछ कमाल नहीं दिखा सके टीम इंडिया की पहली पारी मात्र 46 रनो पैर सिमट गई।

टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ दूसरी बार हुआ ऐसा

इतिहास में यह सिर्फ दूसरी बार है जब किसी टेस्ट मैच में टॉप-8 में से 5 बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए हों। इससे पहले 1988 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर टेस्ट में ऐसा हुआ था।

भारतीय बल्लेबाजी की हालत देखकर यह कहा जा सकता है कि टीम को इस टेस्ट में वापसी करने के लिए बेहद कठिन प्रयास करना होगा। कीवी गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को गेंदबाजी की चुनौती का सामना करने का मौका ही नहीं दिया।

क्या गिल की गैरमौजूदगी ने बढ़ाई मुश्किलें?

शुभमन गिल की गैरमौजूदगी ने भारतीय टीम की बल्लेबाजी को कमजोर कर दिया है। गर्दन में चोट के चलते गिल टीम से बाहर हो गए थे, और उनकी जगह सरफराज खान को मौका दिया गया। हालांकि, सरफराज भी शून्य पर आउट हो गए, जिससे टीम की स्थिति और खराब हो गई।

कप्तान रोहित शर्मा का फैसला सवालों के घेरे में

कप्तान रोहित शर्मा का पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय अब सवालों के घेरे में है। पिच की नमी का अंदाजा होते हुए भी बल्लेबाजी का फैसला करना टीम के लिए घातक साबित हुआ। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव बनाए रखा, और उनके जल्दी-जल्दी विकेट गिरते चले गए। टीम इंडिया की पूरी पारी 46 रनों के मामूली स्कोर पर ढेर हो गई।

Leave a Comment