Sarkari Exam- कृषि अधिकारी के खाली पदों पर निकली भर्ति, 19 नवंबर तक कर दें आवेदन

Sarkari Exam : RPSC Agriculture Officer Recruitment 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। 21 अक्टूबर से इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने वाली है। कैंडिडेट का चयन लिखित परीक्षा के जरिए होगा। इस भर्ती में आवेदन करने की लास्ट डेट 19 नवंबर, 2024 है।

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) में कृषि विभाग में अधिकारी के पदों पर भर्ती की जाएगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडेट के लिए सरकारी नौकरी में ऑफिसर बनने का एक शानदार मौका है। राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की इस वैकेंसी में आवेदन करने से पहले उम्मीदवार नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें। आइये इस कॉन्टेंट में RPSC Agriculture Officer Recruitment 2024 में आवेदन करने के लिए आयु सीमा, आवेदन शुल्क, शैक्षिक योग्यता और इससे संबंधित जरुरी डिटेल्स को जानते हैं।

RPSC Agriculture Officer Recruitment 2024 Vacancy

RPSC Agriculture Officer Recruitment 2024 में टोटल 241 पदों की भर्तियां की जाएंगी। इस वैकेंसी में सहायक कृषि अधिकारी (NSA) के लिए 115 पद, सहायक कृषि अधिकारी (SA) के लिए 10 पद, सांख्यिकी के अधिकारी के लिए 18 पद और और फिर कृषि अनुसंधान अधिकारी के लिए 98 पद हैं।

RPSC Agriculture Officer Recruitment 2024 Educational Qualification

RPSC के इस भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता की जानकारी दें तो सहायक कृषि पद के लिए कैंडिडेट के पास बीएससी एग्रीकल्चर या बीएससी हॉर्टिकल्चर की डिग्री होनी चाहिए। सांख्यिकी अधिकारी पदों के लिए कैंडिडेट के पास मैथ या स्टैटिक्स में पोस्ट ग्रेजुएट या फिर एमएससी एग्रीकल्चर की डिग्री होनी आवश्यक है। शैक्षिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नोटिफिकेशन को चेक करें।

RPSC Agriculture Officer Recruitment 2024 Age Limit

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) के इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए अधिकतम 40 वर्ष तक होनी चाहिए। कुछ पदों के लिए आयु सीमा 20 वर्ष से 40 वर्ष तक मांगी गई है और सरकार के नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र में छूट दी जाएगी।

RPSC Agriculture Officer Recruitment 2024 Application Fee

इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए जनरल, ओबीसी क्रीमी लेयर और अति पिछड़े वर्ग के क्रीमी लेयर से संबंधित कैंडिडेट को 600 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा SC / ST और दिव्यांग अभ्यर्थियों को ₹400 आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

RPSC Agriculture Officer Recruitment 2024 Application Process

RPSC की इस भर्ती के लिए उम्मीदवार निचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप से आवेदन कर सकते हैं।

1- सबसे पहले आप RPSC की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर आयें।

2- फिर आप होम पेज पर दिए गए ‘RPSC Online’ टैब पर क्लिक करें।

3- उसके बाद आप ‘Apply Online’ पर क्लिक करें।

4- फिर आप रेजिस्ट्रेशन करें और फॉर्म मांगी गई सभी डिटेल्स को सही – सही दर्ज करें।

5- फिर अपने डाक्यूमेंट्स को अपलोड करें और अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

6- फिर आप सभी डिटेल्स को चेक करके फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।

7- फिर आप इस फॉर्म को डाउनलोड करके इसकी प्रिंटआउट निकाल कर रख लें।

Official Website : Click Here

RPSC Agriculture Officer Recruitment 2024 Notification : Click Here

Leave a Comment