Weather Forecast: खराब मौसम के चलते स्कूल-कॉलेज बंद, अब इन इलाकों में होगी रिकॉर्डतोड़ बारिश

Weather Alert: देशभर में अब तेजी से मौसम का मिजाज अपने रंग बदलता जा रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में तापमान का स्तर नीचे गिरता जा रहा है, जिससे लोगों को अब सुबह-शाम सर्दी का एहसास होने लगा है. दूसरी तरफ बंगाल की खाड़ी में बन रहा गहरा दबाव लगातार पश्चिम और उत्तर पश्चिम तट की तरफ आगे बढ़ रहा है.

इसके चेन्नई के तट से टकराने की संभावना बनी हुई है. पूर्वोत्तर मानसून सक्रिय हो जाने से प्रायद्वीपीय भारत में चेन्नई से लेकर बेंगलुरु, केरल और आंध्र प्रदेश में मूसलाधार बारिश का सिलसिला जारी है. इससे लोगों को तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बेंगलुरु में बारिश के चलते प्राइवेट कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम दे दिया है. इसके साथ ही शहर में स्कूल कॉलेज की छुट्टी कर दी गई है. पुडुचेरी में भी बारिश से यही हाल है, जो लोगों के लिए आफत बना हुआ है.

इन हिस्सों में बारिश की संभावना

आईएमडी के अनुसार, बीते दिन बुधवार को तमिलनाडु, तिरुवल्लुवर में भारी बारिश होने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया. यहां 300 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. इसके साथ ही चेन्नई, रॉयल सीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और बेंगलुरु में दिनभर बारिश होने की संभावना जताई है. तमिलनाडु के चेन्नई में बारिश होने की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग की मानें तकी बंगाल की खाड़ी में बन रहा दबाव तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के बीच पुडुचेरी के पास तट पर टकरा सकता है. इस साइक्लोन की रफ्तार 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे और टकराने के बाद 45 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना जताई गई है.

साइक्लोनिक सर्कुलेशन के चलते तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी इलाका और अंदरुनी कर्नाटक के बेंगलुरु वाले इलाके और रॉयल सीमा में मूसलाधार बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. इसके साथ ही तमिलनाडु में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है.

यहां भी जमकर होगी तेज बारिश

आईएमडी के अनुसार, पूर्वोत्तर मानसून और बंगाल की खाड़ी में उथल-पुथल मचा रहा है. केरल, कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में तेज बारिश हो सकती है. इसके साथ ही कोकण, महाराष्ट्र और गुजरात के दक्षिणी हिस्से में मूसलाधार बारिश देखने को मिल सकती है. इन क्षेत्रों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है. इसके अलावा आसपास के क्षेत्र में गरज तड़प के साथ बारिश का रौद्र रूप देखने को मिल सकता है.

Leave a Comment