पुरुष टीम की कभी बराबरी नहीं कर सकेगी भारतीय महिला टीम, एक बार फिर टूर्नामेंट से बाहर

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम (Indian men’s cricket team) दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक है और इसका दबदबा इंटरनेशनल लेवल पर देखने को मिलता है। टीम इंडिया (Team India) न केवल सीरीज बल्कि आईसीसी टूर्नामेंट में भी अपना दमखम दिखाती है। लेकिन जब बात भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian women’s cricket team) की आती है तब मामला पूरा उल्टा पड़ जाता है।

भारतीय महिला टीम लगभग हर दूसरे टूर्नामेंट में फ्लॉप होती है और एक बार फिर टीम इंडिया फ्लॉप होने की वजह से आईसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 (ICC Women’s T20 World Cup 2024) से बाहर हो गई है।

आईसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हुई टीम इंडिया

दरअसल, यूएई में इस समय आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप का 9वां संस्करण खेला जा रहा है और इसमें टीम इंडिया ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई है। ग्रुप स्टेज में खेले गए चार मुकाबले में से भारत को केवल 2 में जीत हासिल हुई है और इसकी बदौलत टीम इंडिया का ट्रॉफी जीतने का सपना चकनाचूर हो गया है।

आपको जानकर काफी हैरानी होगी कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम केवल एक बार वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में अपनी जगह बना सकी है और अभी तक एक भी बार ट्रॉफी पर कब्जा नहीं कर सकी। यही बात है कि इसे पुरुष टीम से काफी पीछे समझा जाता है।

पुरुष टीम से काफी पीछे है भारतीय महिला टीम

इसमें कोई दो राय नहीं है कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम काफी बेहतरीन टीम है और कई बड़ी टीमों को टक्कर देने का दम रखती है। लेकिन अक्सर आईसीसी टूर्नामेंट में इसका प्रदर्शन निराश करने वाला रहता है। भारतीय पुरुष टीम ने जहां दो टी20 वर्ल्ड कप और दो एकदिवसीय वर्ल्ड कप अपने नाम कर रखे हैं। वहीं महिला टीम कभी ट्रॉफी नहीं उठा पाई है।

ऐसे में अब देखना होगा कि आने वाले सालों में भारतीय महिला टीम में कुछ बदलाव होते हैं और वह ट्रॉफी जीत पाती है या फिर नहीं। खबरों की मानें तो बीसीसीआई ने इस हार की वजह से भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को कप्तानी से हटाने का फैसला कर लिया है। हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है।

यह भी पढ़ें: खत्म हुआ बाबर का करियर, पाकिस्तान को मिला बेहतरीन रिप्लेसमेंट

Leave a Comment