7th Pay Commission: दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिला तोहफा, डीए में बंपर बढ़ोतरी

आखिर हुआ वही जिसके कयास लगाए जा रहे थे. केंद्र सरकार ने धनतेरस और दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खजाने का पिटारा खोल दिया है. सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते(डीए) में बढ़ोतरी करने का ऐलान कर दिया है. इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी का इजाफा किया गया है.

इससे पहली छमाही में 4 फीसदी डीए बढ़ाया गया था, जिससे एक फीसदी कम है. केंद्रीय कैबिनेट ने 3 फीसदी बढ़ोतरी पर मुहर लगा दी है. अब कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी, जो किसी गुड न्यूज की तरह होगी. बढ़े हुए डीए की दरें 1 जुलाई से प्रभावी मानी जाएंगी. डीए बढ़ोतरी का दावा आज तक पोर्टल में किया जा रहा है, जिसके मुताबिक यह आर्टिकल पब्लिश किया गया है.

केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़कर हुआ कितने फीसदी?

केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा कर दी गई है, जिसके बाद यह अब 53 प्रतिशत हो गया. इससे पहले 50 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा था. सरकार ने जो 3 फीसदी डीए बढ़ाया है, इसकी दरें 1 जुलाई 2024 से लागू की जाएंगी. एक करोड़ कर्मचारियों को इसका लाभ देखने को मिलेगा, जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह होगा.

सरकार ने इससे पहले मार्च महीने में 4 फीसदी डीए बढ़ाया था, जिसके बाद यह 50 फीसदी हो गया था. इस बढ़े हुए डीए की दरें 1 जनवरी से प्रभावी मानी गई थी. अब जो डीए बढ़ेगा, इसकी दरें 1 जुलाई 2024 से लागू रहेंगी जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह होंगी.

8वें वेतन आयोग पर पहले ही लग चुका झटका

केंद्र सरकार कुछ दिन पहले केंद्रीय कर्मचारियों को 8लें वेतन आयोग के गठन पर झटका दे चुकी है. सरकार अब नए वेतन आयोग का गठन नहीं करने वाली है. सरकार की ओर से सदन में स्पष्ट रूप से 8वें वेतन आयोग का गठन करने से इनकार कर दिया गया है जो किसी बड़े झटके की तरह है. इसके अलावा 18 महीने के डीए एरियर पर भी सरकार झटका दे चुकी है. अब अटका पड़ा 18 महीने का भी डीए एरियर नहीं मिलने वाला है, जो किसी बड़े झटके की तरह था. कर्मचारी वर्ग इसकी लंबे समय से मांग कर रहे थे.

Leave a Comment