बेंगलुरु टेस्ट में रोहित शर्मा चलेंगे बड़ा दांव? जानिए कैसी होगी भारत की प्लेइंग इलेवन

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज़ 16 अक्टूबर से होने जा रहा है। इस सीरीज का पहला मैच बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत ने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ दोनों टेस्ट और टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए 2-0 और 3-0 से जीत दर्ज की है। अब भारत की नजरें न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में भी क्लीन स्वीप पर हैं। इस जीत के साथ भारत आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2024 के फाइनल की ओर और मजबूत कदम बढ़ा सकता है।

कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय टीम बल्लेबाजी क्रम में शायद ही कोई बदलाव करेगी। लेकिन गेंदबाजी डिपार्टमेंट में एक बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। प्रैक्टिस सेशन के दौरान जो संकेत मिले हैं, उसके अनुसार टीम इंडिया तीन तेज गेंदबाजों के बजाय दो तेज गेंदबाजों और तीन स्पिनरों के साथ मैदान में उतर सकती है।

भारतीय पिचों पर स्पिनर्स का हमेशा से ही खासा असर रहता है। इस सीरीज में भी रोहित शर्मा और टीम मैनेजमेंट कुलदीप यादव को आर. अश्विन और रविंद्र जडेजा के साथ प्लेइंग इलेवन में शामिल कर सकते हैं। कुलदीप यादव को बांग्लादेश सीरीज में मौका नहीं मिला था, लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ उनकी वापसी तय मानी जा रही है।

अगर कुलदीप खेलते हैं तो मोहम्मद सिराज को इस मैच में बाहर बैठना पड़ सकता है। सिराज ने बांग्लादेश के खिलाफ बढ़िया प्रदर्शन किया था, लेकिन यहां टीम तीन स्पिनरों के साथ उतरने की सोच रही है। जसप्रीत बुमराह और आकाश दीप तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं। आकाश दीप ने भी बांग्लादेश के खिलाफ दोनों टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया था।

संभावित प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, आकाश दीप

भारत ने घरेलू मैदानों पर हमेशा अपनी स्पिन गेंदबाजी से विपक्षी टीमों को मुश्किल में डाला है। इस बार भी कप्तान रोहित शर्मा तीन स्पिनरों को लेकर मैदान में उतर सकते हैं ताकि न्यूजीलैंड को दबाव में रखा जा सके। बेंगलुरु की पिच पर स्पिन गेंदबाजों को मदद मिल सकती है, और ऐसे में अश्विन, जडेजा और कुलदीप यादव का एक साथ खेलना टीम इंडिया के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

Leave a Comment