Weather Forecast: गरजेंगे बादल-गिरेगी बिजली, IMD ने इन राज्यों में दी भारी बारिश की चेतावनी

Weather Forecast: उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में अब सर्दी का प्रकोप दिखने लगा है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और कश्मीर के पहाड़ी हिस्सों में लगातार तापमान नीचे जा रहा है, जिससे आगे सर्दी तेजी से बढ़ सकती है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आगामी दिनों बारिश होने की संभावना नहीं है. पूर्वोत्तर राज्यों के कई इलाकों में अभी भी बारिश का सितम जारी है, जिससे लोगों के सामने बड़ी मुसीबत बनी हुई है.

दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में तेज बारिश होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त चल रहा है, जो हर किसी के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है. उत्तर प्रदेश और हरियाणा में भी अब मौसम का मिजाज रंग बदलता दिख रहा है, जिससे आगामी दिनों में तापमान गिरने के साथ सर्दी शुरू हो जाएगी. इस बीच भारतीय मौसम विभाग यानी आईएमडी ने देश के कई राज्यों में भयंकर बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है.

राजधानी दिल्ली में कैसे रहेगा मौसम का हाल

आईएमडी की मानें तो राजधानी दिल्ली में मौसम शुष्क बने रहने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही दिन में धूप के साथ बादलों की आवाजाही देखने को मिल सकती है. आईएमडी के अनुसार, आगामी 15 दिन तक बारिश की संभावना नहीं है. शहर में नवंबर के पहले सप्ताह से ठंड शुरू का सिलसिला शुरू हो सकता है.

अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद जताई गई है. वहीं, बिहार और झारखंड में कहीं कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना बन सकती है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में सर्दी की एंट्री हो सकती है. मध्य प्रदेश और गुजरात में भी तापमान के गिरने का सिलसिला शुरू हो चुका है.

अगले सप्ताह राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में तापमान में और गिरावट का सिलसिला देखने को मिल सकता है. दक्षिण के राज्यों में बारिश की उम्मीद जताई गई है.

जानिए किन राज्यों में होगी बारिश?

मौसम विभाग के अनुसार, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी गई है. यहां बिजली गिरने की संभावना को देखते हुए लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है. असम, मेघालय में कई जगह बारिश हो सकती है. इनके अलावा तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, पुडुचेरी और नागालैंड में भारी बारिश हो सकती है.वहीं, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कई जगह तेज बारिश हो सकती है.

Leave a Comment