Ration Aapke Dwar योजना हुई शुरू, अब आपको ऐसे मिलेगा आपके घर पर राशन, जानें जल्दी

Ration Aapke Dwarगरीब लोगों के लिए केंद्र सरकार द्वारा अनेक कल्याणकारी योजनाएं और अनेक लाभकारी योजनाएं चलाई जाती है. केंद्र सरकार द्वारा अब ऐसी ही एक योजना करीब परिवारों के लिए चला दी है. जिसके अंतर्गत गरीब परिवारों को बहुत बड़ा फायदा मिलने वाला है इसकी जानकारी आज हम आपको देने वाले हैं. यह योजना काफी लाभकारी है और गरीब परिवारों के लिए सोने पर सुहागा है। 

केंद्र सरकार द्वारा गरीब परिवारों और बीपीएल राशन कार्ड का लाभ लेने वाले परिवारों के लिए नई योजना शुरू कर दी है जिसका नाम है. राशन आपके द्वारा योजना यह योजना गरीब परिवारों के लिए चलाई गई है और उन परिवारों के लिए चलाई गई है. जो कोटेदार से राशन लेने के लिए सक्षम नहीं है यानी कि जो राशन कोटेदार से राशन नहीं ले. सकते अब उन लोगों को घर बैठे राशन दिया जाएगा।

अगर आप इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करवाते हैं तो आपको राशन कोटेदार के पास राशन लेने जानने की जरूरत नहीं है. इस योजना में आवेदन करते ही राशन कोटेदार आपके घर आपका राशन देने के लिए आएगा। यह योजना केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई है पर अब इसे कई राज्य सरकार द्वारा लागू किया जा चुका है राशन आपके द्वारा योजना कई राज्यों में लागू की जा चुकी है। जिसके जरिए गरीब लोगों को उनके घर पर ही राशन मिल जाएगा। सरकार की योजना से काफी ज्यादा लोगों को लाभ मिला है. और अब उनका राशन कोटेदार की दुकान पर जाने की जरूरत नहीं है।

 योजना का लाभ लेने के लिए क्या होना चाहिए आपके पास

खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने इस योजना का बड़ा ऐलान कर दिया है. जिसमें उन्होंने बताया कि आने वाले समय में इस योजना को पूरे राज्य भर में लागू कर दिया जाएगा इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी के पास बीपीएल राशन कार्ड होना अनिवार्य है। इस योजना को उन लोगों के लिए चलाया गया है जो राशन कोटेदार की दुकान पर राशन लेने के लिए सक्षम नहीं है।

Leave a Comment