Weather Alert: मौसम फिर बदलेगा करवट, इन इलाकों में तेज बारिश की चेतावनी, जानें

उत्तर भारत से सहित देश के लगभग सभी हिस्सों में मानसून की विदाई हो चुकी है, लेकिन बारिश से अभी भी राहत नहीं मिल रही है. देश के तमाम इलाकों में बादलों की गरज के साथ भारी बारिश का सितम जारी है, जिससे हर कोई काफी परेशान हो रहा है. बारिश का आलम यह है कि जगह-जगह पानी भरने से यातायात भी बाधित हो रहा है.

पूर्वोत्तर राज्यों में बादलों की आवाजाही के बीच देश के कई हिस्सों में तेज बारिश का दौर जारी है. दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई, जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली. मुंबई और पूर्वी यूपी में भी बादल छाए हुए हैं. इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है.

इन हिस्सों में तेज बारिश होने की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कई हिस्सों में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. आईएमडी के अनुसार, 18 अक्टूबर तक तमिलनाडु के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. दक्षिणी राज्य में 204 मिमी बारिश की संभावना जताई गई है. मुंबई केंद्र ने शहर में बारिश होने की संभावना बनी हुई है.

सोमवार की शाम और रात में बारिश होने के साथ बिजली की गरज और चमक के साथ बारिश का दौर जारी रह सकता है. मुंबई के तमाम इलाकों में हल्की या मध्यम दर्जे की बारिश देखने को मिल सकती है. पालघर, ठाणे, धुले और नासिक जिलों में कई स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है.

यूपी में कई जगह बारिश की संभावना

आईएमडी के अनुसार, उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो सकती है. आईएमडी ने मुरादाबाद, संभल, अमरोहा और बिजनौर में बारिश होने की संभावना जताई है. इसके साथ ही रामपुर, गोरखपुर, देवरिया, बलिया और बस्ती में तेज बारिश होने की संभावना जताई है. सिद्धार्थनगर, कानपुर, मेरठ और प्रयागराज में भी छिटपुट बारिश हो सकती है.

दक्षिण के कुछ राज्यों में बारिश का अलर्ट

आईएमडी के अनुसार, सोमवार को केरल, रायलसीमा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके में भयंकर बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. यहां बारिश का येलो अलर्ट भी जारी कर दिया है. गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है.

मध्य प्रदेश और बिहार के कई हिस्सों में बारिश

आईएमडी के अनुसार, मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है. राज्य के रतलाम, धार, आगर मालवा, उज्जैन, गुना और शाजापुर में भी तेज बारिश सकती है. बिहार के सुपौल, किशनगंज, मधेपुरा, कटिहार और पूर्णिया में तेज बारिश हो सकती है. इसके अलावा सहरसा, अररिया, मुंगेर, बांका, जमुई और भागलपुर में बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है.

Leave a Comment