UPSC Success Story: आईपीएस के लिए छोड़ा आईएएस, आशना चौधरी कैसे बन गईं प्रेरणास्रोत, जानें

UPSC Success Story: कुछ भी करने के लिए इच्छा शक्ति और दृण संकल्प की जरूरत होती है. अगर कोई शख्स लग्न से मेहनत करे तो पथ में आने वाले कांटे भी सफलता के शिखर तक पहुंचने से रोक नहीं सकते. संकल्प लेकर मेहनत करने वाले लोगों की सफलता के बहुत उदाहरण देश और दुनिया में मिल जाते हैं. आज हम आपको एक ऐसी बेटी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने सामान्य परिवार में रहकर एक बड़ा सपना देखा और जी जान से जुटकर उसे साकार कर दिखाया.

दरअसल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिला हापुड़ में एक छोटे से कस्बे पिलखुआ की रहने वाली बेटी ने भारतीय पुलिस सेवा(आईपीएस) में अधिकारी बनकर हर किसी किसी के लिए प्रेरणास्रोत बन गईं. ऐसा करने वाली बेटी का नाम आशना चौधरी है, जिनकी कहानी से आज के लाखों युवा प्रेरित हो रहे हैं. आईपीएस बनने वाली आशना चौधरी को सोशल मीडिया पर भी खूब फॉलो किया जा रहा है.

ख्वाब पूरा करने के पीछे परिवार का सहयोग

हापुड़ के पिलखुवा की रहने वाली आशना चौधरी के आईपीएस बनने का ख्वाब पूरा होने के पीछे परिवार का अहम योगदान रहा है. उनके पिता डॉ अजीत एक सरकारी कॉलेज में प्रोफेसर हैं, जबकि मां इंदु ग्रहणी. आशना चौधरी के अनुसार, अरमान पूरा कराने के लिए माता-पिता ने हौसले को मजबूती दी. पिलखुआ के सेंट जेवियर स्कूल, उदयपुर के सेंट मैरी स्कूल और गाजियाबाद के दिल्ली पब्लिक स्कूल समेत विभिन्न स्कूलों में पढ़ाई कराई. अपने शौक कम करके बेटी की पढ़ाई में मां-बाप ने कमी नहीं आने दी. परिवार के सपोर्ट से ही आशना चौधरी भी मन से पढ़ाई में जुटी रही. नतीजा निकला की एक छोटे से कस्बे की बेटी ने आईपीएस बनकर नाम रोशन कर दिया.

कमजोरी को कैसे किया दूर?

आशना चौधरी आईपीएस यूं ही नहीं बन गईं, उन्होंने इसके लिए कड़ी मेहनत की. परीक्षा देने से पहले उन्होंने अपनी गलतियो को चिह्नित कर उनपर काम किया. कड़ी मेहनत से सिलेबस को हल करना और बार-बार रिवाइज कर मॉक टेस्ट का भी अध्ययन किया. लिखित टेस्ट की प्रैक्टिस अधिक से अधिक उत्तर लिखने की प्रैक्टिस कर 2022 की परीक्षा दी और परीक्षा को पास करने का काम किया है. यूपीएससी में अच्छी रैंक होने के बाद भी आशना चौधरी ने आईएएस को छोड़कर आईपीएस ही चुना. इसकी वजह कि वह शुरू से ही एक पुलिस अधिकारी बनना चाहती थीं.

जानकारी के लिए बता दें आशना चौधरी सोशल मीडिया पर खूब सक्रिय रहती हैं. इंस्टाग्राम पर ही उनके करीब ढ़ाई लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. सोशल मीडिया के जरिए वह अपना अनुभव शेयर करती रहती हैं, जो पढ़ने-लिखने वालों के लिए एक प्रेरणादायक भी है. इंस्टाग्राम के अलावा यूट्यूब पर भी वह वीडियो शेयर कर लोगों को प्रेरित करने का काम करती हैं.

Leave a Comment