Petrol-diesel price: वैश्विक बाजार में तेल कीमतों में उथल-पुथल, जल्द जानिए पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट

Petrol-diesel price: वैश्विक स्तर पर एक बार फिर कच्चे तेल के दाम में काफी उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी होने से भारतीयों की धड़कन बढ़ती जा रही है. उम्मीद थी कि जल्द ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर कुछ राहत मिल सकती है. अब अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में काफी उतार-चढ़ाव बना रहने से यह उम्मीद भी लगभग पूरी तरह से खत्म हो गई है.

पहले से ही भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम सातवें आसमान पर हैं, जिसके बाद अब फिर इसके रेट काफी बढ़ने की संभावना जताई जा रही है. माना जा रहा है कि पेट्रोल-डीजल के रेट में काफी इजाफा देखने को मिल सकता है, जिससे हर किसी की जेब का बजट बिगड़ना तय माना जा रहा है.

कई शहरों में पेट्रोल सैकड़ा पार बिक रहा है, जबकि डीजल भी 90 से ऊपर दर्ज किया जा रहा है. अगर आप पेट्रोल-डीजल टंकी में भरवाने जा रहे हैं तो पहले इसके भाव की जानकारी आराम से प्राप्त कर सकते हैं.

कुछ महानगरों में जानिए पेट्रोल की कीमत

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें सातवें आसमान पर चढ़ी होने से बजट बिगड़ता जा रहा है. देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 104.21 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज की गई. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल का रेट 103.94 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किया जा रहा है. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पेट्रोल का रेट 100.75 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किया जा रहा है.

इन शहरों में जानें डीजल का भाव

दिल्ली में डीजल की कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज की गई है. मुंबई में डीजल का भाव 92.15 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिकता नजर आया. कोलकाता में डीजल के रेट 90.76 रुपये प्रति लीटर है और चेन्नई में डीजल के दाम 92.34 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज की जा रही है.

जानिए कैसे चेक करें पेट्रोल-डीजल की कीमत?

राज्य स्तर पर पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले टैक्स पर इसकी कीमतें काफी अलग रहती हैं. अगर आप पेट्रोल-डीजल खरीदना चाहते हैं तो आराम से इसकी कीमत की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमत जानने के लिए इंडियन ऑयल के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजने की जरूरत होगी, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होने वाली है.

Leave a Comment