Petrol-diesel price: पेट्रोल-डीजल पर आया बड़ा अपडेट, जानें 1 लीटर का भाव

Petrol Diesel Price Today: वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, जिससे भारत में अब फिर दाम बढ़ने के कयास लगाए जा रहे हैं. कुछ दिन पहले तक उम्मीद थी कि भारतीय तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल-डीजल के दाम में कुछ राहत दे सकती हैं, लेकिन अब उम्मीदें बिल्कुल खत्म होती जा रही हैं.

देशभर में पेट्रोल-डीजल के दाम अभी जस के तस बने हुए हैं, जिससे हर किसी की जेब का बजट बिगड़ा हुआ चल रहा है. मार्च 2024 में आखिरी बार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2-2 रुपये प्रति लीटर गिरावट की थी, जिसके बाद से दाम में स्थिरता बनी हुई है. सोमवार की सुबह कई जगह पेट्रोल-डीजल के रेट्स में उतार-चढ़ाव की स्थिति देखने को मिली. अगर आप कहीं जा रहे हैं तो टंकी फुल कराने से रेट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

इन महानगरों में जानिए पेट्रोल-डीजल का भाव

भारत की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये और डीजल का भाव 87.62 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किया गया. इसके साथ ही महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में पेट्रोल के रेट 103.44 रुपये और डीजल का भाव 89.97 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिकता नजर आया. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल का प्राइस 104.95 रुपये और डीजल 91.76 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से दर्ज किया गया.

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100.75 रुपये और डीजल 92.34 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिकता दिखा. वहीं, महाराष्ट्र में पेट्रोल की कीमत 49 पैसे घटकर 104.27 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किया गया. मार्केट में डीजल की कीमत 45 पैसे घटकर 90.81 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किया गया. उत्तर प्रदेश में पेट्रोल 23 पैसे कम होकर 94.47 रुपये प्रति लीटर और डीजल 26 पैसे घटकर 87.53 रुपये प्रति लीटर पर बिकता नजर आया.

कैसे चेक करें पेट्रोल-डीजल की कीमत?

अपने वाहन में पेट्रोल-डीजल भरवाना चाहते हैं तो पहले रेट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमत जानने के लिए आपको ऑनलाइन तरीका अपनाना पड़ेगा, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होने वाली है. घर बैठकर आसानी से पेट्रोल-डीजल की कीमतों को जान सकते हैं.

इसके लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) की वेबसाइट: https://iocl.com/ पर जाना होगा. इसके अलावा भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) की वेबसाइट: https://www.bharatpetroleum.in/ पर जाकर भी रेट प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Comment