Business idea: बेहद कम लागत में शुरू करें ये दमदार बिजनेस! हर महीने होगी 50 हजार की कमाई

Business idea: अगर आप भी कोई बिजनेस करने का सोच रहे हैं तो आज की है। हमारी पोस्ट आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आई है। जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा और जिसमें लागत भी बेहद कम है तो चलिए हम आपको उसके बारे में बताते हैं।

कम पैसे में शुरू किए जा सकने वाले कुछ बिजनेस आइडियाज हैं:

1. फूड स्टॉल: छोटे पैमाने पर स्ट्रीट फूड या स्नैक का स्टॉल लगाकर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। चाय, पकौड़े, समोसे, मोमोज जैसे फूड आइटम लोकप्रिय हैं।

2. फ्रूट जूस स्टॉल: गर्मियों में फ्रूट जूस या शेक का स्टॉल कम निवेश में अच्छा बिजनेस हो सकता है।

3. पेपर बैग या कपड़े के बैग बनाना: प्लास्टिक पर बैन के चलते पेपर बैग और कपड़े के बैग की मांग बढ़ी है। इसे घर से भी शुरू किया जा सकता है।

4. मोबाइल/लैपटॉप रिपेयरिंग: थोड़े से प्रशिक्षण के बाद आप मोबाइल और लैपटॉप रिपेयरिंग का काम कर सकते हैं। इसमें ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं होती।

5. टिफिन सर्विस: घर से बने भोजन की सेवा शुरू करना कम लागत और अच्छे मुनाफे वाला बिजनेस है। विशेषकर शहरों में जहां लोग बाहर खाना पसंद करते हैं।

6. ऑनलाइन बुटीक: आप फैशन, कपड़ों या हस्तनिर्मित सामान का ऑनलाइन बुटीक शुरू कर सकते हैं, इसमें अधिक निवेश की जरूरत नहीं होती।

7. चाय का स्टॉल: चाय बेचने का बिजनेस भी बहुत कम लागत में शुरू किया जा सकता है और इसमें मुनाफा अच्छा होता है।

8. कैंडी या चॉकलेट बनाना: घर पर कैंडी या चॉकलेट बनाकर उसे बाजार में बेच सकते हैं। छोटे बच्चों के बीच यह काफी लोकप्रिय होता है।

यहाँ कुछ और कम पैसे में शुरू किए जा सकने वाले बिजनेस आइडियाज हैं:

9. कपड़े धोने और इस्त्री सेवा (लॉन्ड्री सर्विस): इस बिजनेस में आप लोगों के कपड़े धोने, सुखाने और इस्त्री करने की सेवा प्रदान कर सकते हैं। इसे घर से भी शुरू किया जा सकता है और इसके लिए शुरुआत में ज्यादा पूंजी की जरूरत नहीं होती।

10. केक और बेकरी प्रोडक्ट्स: अगर आपको बेकिंग का शौक है, तो आप घर पर केक, कुकीज़ और बेकरी प्रोडक्ट्स बनाकर बेच सकते हैं। इसे सोशल मीडिया या ऑनलाइन प्लेटफार्म के जरिए प्रमोट कर सकते हैं।

11. किराने की छोटी दुकान (Mini Grocery Store): आप घर से ही एक छोटी किराना दुकान खोल सकते हैं, जिसमें रोजमर्रा के उपयोग की चीजें जैसे दूध, अंडे, ब्रेड, बिस्किट्स आदि बेचे जा सकते हैं।

Leave a Comment