बैंकों का पेस्टिव धमाका, कार खरीदने पर मिल रहा सस्ता लोन, जानें अपडेट

भारत में अब फेस्टिव सीजन चल रहा है. अगर आप त्योहारी बेला में गाड़ी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो फिर आप शानदार मौके का फायदा उठा सकते हैं. अब कई बैंकों की ओर से कार पर लोन दिया जा रहा है. आप बैंक की तरफ से दिए जा रहे कार लोन का लाभ लेकर खरीदारी का सपना साकार कर सकते हैं. वैसे भी धनतेरस और दिवाली पर गाड़ियों की खरीदारी करना लोग शुभ समझते हैं, जिसका फायदा आराम से उठा सकते हैं.

बैंक कार लोन पर कुछ बढ़िया सुविधाएं भी दे रहे हैं, जिसका आप लाभ ले सकते हैं. इसमें फ्लेक्सिबल पेबैक टर्म के साथ काफी शानदार ईएमआई भी शामिल है. कुछ बैंक 100 फीसदी फाइनेंसिंग ऑफर भे देने का काम कर रहे हैं. इसके साथ ही प्रोसेसिंग फीस पर भारी छूट प्रदान की जा रही है. गाड़ी लोन लेने के लिए सभी बैंकों के गाड़ी लोन की ब्याज दरों की तुलना करनी होगी.

जानिए कार लोन से जुड़ी जरूरी बातें

क्या आपको पता है कि कार लोन लेने के लिए आपका अच्छा क्रेडिट होना बहुत ही आवश्यक है. आपका क्रेडिट स्कोर कम है तो बैंक लोन पर अधिक ब्याज दर चार्ज करते हैं. इसके साथ ही कार लोन के लिए क्रेडिट स्कोर को जरूरी नहीं माना जाता है. एचडीएफसी बैंक की बेवसाइट के मुताबिक, बैंक से कार लोन लेने के लिए कोई न्यूनतम क्रेडिट स्कोर जरूरी नहीं माना गया है.

कम क्रेडिट स्कोर से लोन की रकम कम रह सकती है. 750 से ऊपर का क्रेडिट स्कोर लोन के हिसाब से बढ़िया माना जाता है. इससे किफायती ब्याज दर पर ज्यादा लोन राशि मिलने की उम्मीद बनी रहती है.

किन बातों पर निर्भर करता है लोन

किसी बैंक से कार लोन लेने वाले शख्स की इनकम और क्रेडिट स्कोर पर लोन की रकम निर्धारित रहती है. अगर कोई शख्स किसी मामले में डिफॉल्टर है तो उसे दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. क्रेडिट स्कोर नहीं, लेकिन इनकम अच्छी है तो काफी आसानी से लोन मिल जाएगा.

यह बैंक दे रहे सस्ता लोन

UCO Bank की तरफ से सबसे कम ब्याज दर पर कार लोन ऑफर किया जा रहा है. आप यहां से लोन लेते हैं तो ब्याज दर 8.45 से 10.55 प्रतिशत निर्धारित की गई हैं. इसके साथ ही यह बैंक प्रोसेसिंग फीस नहीं ले रहा है। इस धमाकेदार बैंक से 5 लाख का गाड़ी लोन लेते हैं तो इसकी ईएमआई 10,246 से 10,759 रुपये के बीच निर्धारित की जाएगी.

इसके अलावा यूनियन बैंक और इंडिया की ओर से भी सस्ता लोन दिया जा रहा है. यह बैंक 8.70 से 10.45 प्रतिशत तक का लोन दिया जा रहा है. बैंक की ओर से प्रोसेसिंग फीस जीरो निर्धारित की गई है. अगर आप 5 लाख रुपये का कार लोन लेते हैं तो इसकी ईएमआई 10,307 से 10,735 रुपये के बीच रहेगी.

Leave a Comment