बिना स्टीयरिंग और पैडल के हुई Elon Musk की Tesla Cybercab लॉन्च, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

Tesla का Cybercab रोबोटैक्सी लंबे समय से काफी चर्चा में था और अब आखिरकार इसका इंतजार खत्म हो चुका है। Elon Musk ने कैलिफोर्निया में अपने इस अनोखे कार को पेश किया जिसमे न स्टीयरिंग व्हील है और न ही पैडल है। यह एक ड्राइवरलेस इलेक्ट्रिक टैक्सी है जो कंपनी के भविष्य के लिए बेहद जरूरी है। इस प्रोजेक्ट पर Tesla ने बहुत मेहनत किया है और इसे लेकर Elon Musk के दावे काफी दिलचस्प हैं। तो आइए जानते हैं इस अनोखी रोबोटैक्सी के बारे में पूरी जानकारी।

Tesla Cybercab के फीचर्स

इस Cybercab का डिज़ाइन बेहद फ्यूचरिस्टिक है। इसका सबसे खास फीचर है कि इसके दरवाजे तितली के पंखों की तरह ऊपर की तरफ खुलते हैं। इसमें सिर्फ दो लोगों के बैठने की जगह दी गई है जो इसे खुद के सफर के लिए इस्तेमाल कर सकते है। इसके प्रोटोटाइप मॉडल को देखकर पता चलता है कि इसमें कोई स्टीयरिंग व्हील, पैडल या चार्जिंग प्लग नहीं है। Elon Musk ने कहा कि यह रोबोटैक्सी वायरलेस तरीके से चार्ज होगी जैसे कि स्मार्टफोन वायरलेस चार्जिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है।

Read More – Mercedes E-Class LWB – 9-स्पीड गियर और जबरदस्त परफॉर्मेंस के साथ भारत में हुई लॉन्च

Read More – मारुति की इन 4 गाड़ियों की बिल्ड क्वालिटी है सबसे कमजोर! क्रैश टेस्ट में उड़ी धज्जियां 

Tesla Cybercab की सेफ्टीऔर कीमत

जहां तक ​​सेफ्टी फीचर्स की बात है तो Elon Musk का दावा है कि यह रोबोटैक्सी मौजूदा ड्राइवर वाली कारों की तुलना में 10-20 गुना ज्यादा सेफ होगी। इसके अलावा इसका प्रोसेस भी बेहद किफायती होगा। Elon Musk के अनुसार एक मील की सफर की कीमत मात्र 0.20 डॉलर होगी जो कि शहरी बसों के 1 डॉलर प्रति मील की तुलना में बहुत सस्ती है। इस रोबोटैक्सी की कीमत भी किफायती होगी जिसे 30,000 डॉलर से कम में लॉन्च करने की उम्मीद है।

Tesla Cybercab का प्रोडक्शन

इसके प्रोडक्शन की बात करे तो Tesla Cybercab का प्रोडक्शन 2026 की शुरुआत में शुरू हो सकता है लेकिन Elon Musk ने यह भी कहा है कि यह 2027 तक भी बढ़ सकता है। फिलहाल कंपनी इस प्रोजेक्ट पर तेज़ी से काम कर रही है। इसके अलावा Tesla अपने ऑप्टिमस रोबोट पर भी काम कर रही है जिसकी कीमत 20,000-30,000 डॉलर हो सकती है।

Tesla की इस रोबोटैक्सी की सबसे बड़ी खासियत है कि यह बिना किसी इंसान के चलेगी। यानी इसमें इंसानों को गाड़ी चलाने की जरूरत ही नहीं होगी। वाहन पूरी तरह से ऑटोनॉमस ड्राइविंग तकनीक से लैस होगा। रोबोटैक्सी का यह प्रोजेक्ट Tesla के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि कंपनी ने इसमें बड़े स्तर पर इन्वेस्ट किया है और यह उनके भविष्य के प्रोजेक्ट्स के लिए एक बड़ी सफलता साबित हो सकता है।

Read More – फेस्टिवल सीजन में घर लाए Toyota Belta, ये है सबसे सुरक्षित सेडान कार

Read More – Maruti Fronx पर मिल रहा तगड़ा डिस्काउंट! जल्दी करें कभी मौका हाथ से चला जाए

ये Tesla Cybercab न सिर्फ एक नई तकनीक है बल्कि यह ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में एक क्रांतिकारी बदलाव का संकेत भी है। बिना ड्राइवर के यह टैक्सी न सिर्फ लोगों को आरामदायक सफर का अनुभव कराएगी, बल्कि यह प्रदूषण और ट्रैफिक की समस्याओं को भी काफी हद तक कम कर सकती है। Tesla की इस नई पेशकश से ये साफ़ है कि भविष्य की गाड़ियां कैसी होंगी। अब देखना यह होगा कि इस रोबोटैक्सी का प्रोडक्शन कब तक शुरू होता है और यह कब सड़कों पर दिखने लगती है।

Leave a Comment