BGT Trophy: रोहित शर्मा की जगह ये खिलाड़ी संभालेगा टीम इंडिया की कप्तानी, BCCI ने किया बड़ा खुलासा

नई दिल्ली: टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज और कप्तान रोहित शर्मा को लेकर हाल ही में एक बड़ी खबर सामने आई है। इस रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है की निजी कारणों की वजह से टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के पहले दो मैच मिस कर सकते हैं। यह खबर सुनकर फैंस और क्रिकेट प्रेमियों के बीच यह सवाल खड़ा हो गया है कि अगर रोहित शर्मा उपलब्ध नहीं होंगे, तो कौन टीम इंडिया की कप्तानी करेगा? इस सवाल का जवाब अब बीसीसीआई ने दिया है। रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में कप्तानी की जिम्मेदारी किसी अनुभवी खिलाड़ी के कंधों पर सौंपी जाएगी, और बीसीसीआई के संकेतों के अनुसार, यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि जसप्रीत बुमराह हो सकते हैं।

जसप्रीत बुमराह के कप्तान बनने की ओर बढ़ते कदम

हाल ही में बीसीसीआई ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम का ऐलान किया है। इसमें उन्होंने जसप्रीत बुमराह को टीम का उप-कप्तान बनाया है। इससे यह साफ हो गया है कि रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में बुमराह कप्तानी करेंगे। बुमराह ने अपने करियर में गेंदबाजी से तो कई बार टीम को जीत दिलाई है, लेकिन अब वह कप्तान के रूप में भी टीम का नेतृत्व करेंगे। यह देखना दिलचस्प होगा कि गेंदबाज कप्तान के रूप में कैसे टीम को आगे बढ़ाते हैं।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पहले से ही काफी चर्चित रही है। इस बार, पहली बार पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इससे पहले चार टेस्ट मैचों की सीरीज होती थी। ऐसे में भारतीय टीम के लिए यह दौरा बेहद खास होने वाला है। भारत की नजरें ऑस्ट्रेलिया को उसकी ही धरती पर लगातार तीसरी बार हराने पर होंगी।

भारत का ऑस्ट्रेलिया में दबदबा

भारतीय टीम ने 2018 और 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रचा था। इस बार भी टीम उसी जोश और हौसले के साथ मैदान पर उतरेगी। कंगारू टीम के लिए यह सीरीज प्रतिष्ठा का मामला है, क्योंकि वे 2014 के बाद से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी नहीं जीत पाए हैं।

रोहित शर्मा का क्या कहना है?

हालांकि, रोहित शर्मा ने अभी तक खुद इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। बीसीसीआई ने भी इस मामले पर चुप्पी साध रखी है, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक, रोहित ने खुद बीसीसीआई को अपनी अनुपस्थिति के बारे में सूचित किया है। निजी कारणों के चलते वह पहले दो मैच नहीं खेल पाएंगे। ऐसे में टीम इंडिया को बिना अपने रेगुलर कप्तान के खेलना पड़ सकता है, जो कि एक बड़ा झटका हो सकता है।

अगर रोहित शर्मा टीम का हिस्सा नहीं होंगे, तो यह देखना दिलचस्प होगा कि जसप्रीत बुमराह और पैट कमिंस के बीच टॉस पर कौन जीतता है। दोनों ही खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों के प्रमुख गेंदबाज हैं और दोनों का कप्तानी का अंदाज भी रोमांचक हो सकता है। यह मुकाबला क्रिकेट फैंस के लिए एक नई तरह की दिलचस्पी पैदा करेगा। भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा 22 नवंबर से शुरू हो रहा है। इस सीरीज के पांच टेस्ट मैच खेले जाएंगे। यह पहला मौका होगा जब पांच टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेली जाएगी।

भारत के लिए बड़ी चुनौती

भारतीय टीम के सामने कई चुनौतियां होंगी, खासकर जब उनके नियमित कप्तान मौजूद नहीं होंगे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना कभी भी आसान नहीं रहा है, और भारतीय टीम को कड़ी मेहनत करनी होगी। जसप्रीत बुमराह को कप्तानी के साथ-साथ अपनी गेंदबाजी पर भी फोकस करना होगा। इस बार की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी कई मायनों में खास होने वाली है। भारतीय टीम के लिए जसप्रीत बुमराह का कप्तान बनना एक बड़ा बदलाव है, लेकिन यह देखना होगा कि वे इस चुनौती का सामना कैसे करते हैं। फैंस को इस सीरीज से काफी उम्मीदें हैं

Leave a Comment