लांच हो गया पीएम इंटर्नशिप पोर्टल, 12 अक्टूबर से आवेदन शुरू, 1 करोड़ युवाओं को मिलेगा लाभ

अगर आप एक स्टूडेंट है या एक किसी नौकरी की तलाश कर रहे हैं युवा हैं। तो यह आपके लिए सुनहरा मौका हो सकता है। केंद्र सरकार ने हाल ही में प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना 2024 लांच किया जो देश के 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप का मौका देगी। यह योजना न केवल आपको काम का अनुभव देगी बल्कि आपको हर महीने सैलरी के साथ-साथ 6000 की आर्थिक सहायता भी करेगी। दसवीं से लेकर ग्रेजुएट और डिप्लोमा होल्डर भी इस अवसर का फायदा उठा सकते हैं। इस आर्टिकल से हम आपको प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के बारे में बताएंगे इस योजना से क्या हो सकता है लाभ पात्रता और आवेदन कैसे कर सकते हैं सारी जानकारी मिलेगी इस आर्टिकल में

वह प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना एक सरकारी योजना है जिसके तहत दसवीं पास से लेकर डिप्लोमा और ग्रेजुएट युवाओं को इंटर्नशिप मिलने का अवसर मिला है। इस योजना का लक्ष्य है एक करोड़ से ज्यादा युवाओं को अगले 5 सालों तक ट्रेनिंग देना है। इंटरशिप के दौरान युवाओं को हर महीने ₹5000 की सैलरी मिलेगी जिसमें ₹4500 सरकार की तरफ से आएगा और 500 कंपनी की तरफ से दी जाएगी। इस योजना के तहत 12 महीने तक इंटर्नशिप दी जाएगी पहले 6 महीने ट्रेनिंग का समय होगा और उसके बाद अगले 6 महीने आपको जॉब के रूप में काम करना पड़ेगा। इंटर्नशिप पूरी करने के बाद युवाओं को ₹6000 की आर्थिक सहायता और एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा जो भविष्य में नौकरी के लिए भी सहायता देगी।

क्या है इस योजना का उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य यह है कि युवाओं को रोजगार के लिए तैयार किया जाए। सरकार का मानना है कि जब एक युवा काम का अनुभव नहीं प्राप्त करता तब उन्हें जब मार्केट में जॉब मिलना काफी मुश्किल होता है। इस योजना के जरिए न केवल उन्हें काम का एक्सपीरियंस मिलेगा बल्कि वह अपनी स्किल भी उभार पाएंगे इस इंटरनेशनल इंटर्नशिप युवाओं और कंपनियों के बीच एक सेतु का काम करेगी जिसे दोनों पक्षों को बहुत फायदा होने वाला है।

इंटर्नशिप के लाभ

कार्य अनुभव: इस इंटर्नशिप के जरिए आप वास्तविक कार्य अनुभव प्राप्त कर सकते हैं, जो आगे चलकर नौकरी पाने में आपकी मदद करेगा।

आर्थिक सहायता: इंटर्नशिप पूरी होने पर ₹6000 की अतिरिक्त आर्थिक सहायता मिलेगी, साथ ही हर महीने ₹5000 की सैलरी भी मिलेगी।

प्रमाणपत्र: सफलतापूर्वक इंटर्नशिप पूरी करने के बाद आपको प्रमाणपत्र भी मिलेगा, जो आपकी प्रोफेशनल स्किल्स को मान्यता देगा।

महिलाओं के लिए लाभकारी: यह योजना महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद है, खासकर उन महिलाओं के लिए जो अपने करियर की शुरुआत कर रही हैं।

1 thought on “लांच हो गया पीएम इंटर्नशिप पोर्टल, 12 अक्टूबर से आवेदन शुरू, 1 करोड़ युवाओं को मिलेगा लाभ”

Leave a Comment