क्या है SIP इंवेटमेंट

हर महीने की सैलरी से कुछ न कुछ सेविंग करना आज के समय में जरूरी हो गया है। अक्सर हम अपने फ्यूचर के लिए अलग-अलग स्कीम्स में थोड़ा-बहुत इन्वेस्टमेंट करते हैं ताकि बुरे वक्त में हमें सहारा मिल सके। लेकिन क्या आप जानते हैं कि छोटी-छोटी रकम को सही जगह इन्वेस्ट करके आप करोड़पति भी बन सकते हैं? जी हां, म्युचुअल फंड के सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिए यह सपना सच हो सकता है।

चाहे आप 20 साल के हों या 60 के, करोड़पति बनने का रास्ता अब हर किसी के लिए खुला है। बस आपको सही ओर में इन्वेस्टमेंट की शुरुआत करनी होगी। आइए जानते हैं कि किस तरह SIP के जरिए आप कम निवेश में बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं।

SIP में करोड़पति बनने का आसान रास्ता

अब दिमाग में सबसे पहला सवाल यह आता है कि आखिर कितना पैसा इन्वेस्ट करना होगा और कितने समय तक ताकि करोड़पति बना जा सके? SIP में इन्वेस्टमेंट का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपनी सुविधा के अनुसार अमाउंट और टाइम तय कर सकते हैं। आप 5 साल, 10 साल या 30 साल के लिए इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। जितनी लंबी अवधि होगी, उतना ही मुनाफा ज्यादा होगा।

10 साल में करोड़पति बनने का तरीका

अगर आप चाहते हैं कि अगले 10 साल में आपके पास 1 करोड़ रुपए का फंड हो, तो आपको हर महीने ₹36,000 का इन्वेस्टमेंट करना होगा। इस राशि पर आपको अनुमानित 15% का सालाना रिटर्न मिलेगा।

कुल इन्वेस्टमेंट: 10 साल में ₹43.20 लाख
रिटर्न: ₹57.1 लाख
कुल फंड: ₹1 करोड़ (इन्वेस्टमेंट + ब्याज)
इस प्रकार, 10 साल के अंदर ही आप करोड़पति बन सकते हैं, बशर्ते आप हर महीने नियमित रूप से निवेश करते रहें।

15 साल में करोड़पति बनने का तरीका

अगर हर महीने ₹36,000 का राशी इंवेटस्मेन्ट करना आपकी क्षमता में नहीं है, तो आप थोड़ा और समय लेकर यानी 15 साल के लिए SIP कर सकते हैं। इस स्थिति में भी आप करोड़पति बन सकते हैं, लेकिन आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा।

कुल इन्वेस्टमेंट: 15 साल में ₹27 लाख
रिटर्न: ₹74.53 लाख
कुल फंड: ₹1 करोड़
इस योजना में आपका इन्वेस्टमेंट थोड़ा कम होगा, लेकिन समय बढ़ने के कारण रिटर्न ज्यादा मिलेगा।

30 साल में छोटे निवेश से करोड़पति बनने का तरीका

अगर आपकी योग्यता थोड़ी सीमित है और आप हर महीने ₹36,000 या ₹15,000 नहीं इन्वेस्ट सकते, तो भी चिंता की कोई बात नहीं है। ₹1,500 प्रति महीने का इन्वेस्टमेंट करके भी आप करोड़पति बन सकते हैं, बस आपको इसके लिए 30 साल तक निवेश करना होगा।

कुल इन्वेस्टमेंट: 30 साल में ₹5.4 लाख
रिटर्न: 94.6 लाख
कुल फंड: ₹1 करोड़
इस योजना के जरिए आप कम निवेश से भी बड़ा फंड बना सकते हैं। हां, समय ज्यादा लगेगा, लेकिन मुनाफा भी बहुत बड़ा होगा।