बिहार में चलने वाले शानदार बिजनेस आईडियाज

बिहार भारत का एक विक्षित राज्य है जहां पर धीरे-धीरे व्यापार जैसे चीज़ें बढ़ रही है। यहां पर रहकर अगर आप कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो हम आपको इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसकी मदद से आप एक अच्छे सी बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं। हम आपको बताएंगे कि बिहार में रहकर आप कौन-कौन से बिजनेस कर सकते हैं, जिनकी वजह से आप महीने की अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।
बिहार में रहकर एक अच्छा बिजनेस करना चाहते हैं तो यहां पर हम आपको बहुत सारी बिज़नेस आईडिया देने वाले हैं। यहां पर हम आपको कई प्रकार के बिजनेस के बारे में बताएंगे जो बिहार में बहुत अच्छे चलते हैं।

घर पर रहकर अचार बनाने का बिजनेस

बिहार में आचार बहुत ही ज्यादा फेमस है यहां पर बनाए गए अचार के डिमांड देश के साथ-साथ विदेश में भी बहुत है। अचार का बिजनेस शुरू करने के लिए आप काफी काम बजट के साथ शुरू कर सकते हैं। इसकी सेटअप और मशीनरी की लागत भी बहुत कम कीमत की होती है। साथ ही इसमें मेहनत भी ज्यादा नहीं होती है। अगर आपको अलग-अलग प्रकार के अचार बनाना आता है तो आप यह बिजनेस बिहार में शुरू कर सकते हैं।

मोबाइल और एसेसरीज की बिजनेस

अगर आप चाहे तो बिहार में मोबाइल एसेसरीज और मोबाइल स्टोर खोलकर काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। ये बिहार में बहुत ही अच्छा बिजनेस माना जाता है इसके साथ-साथ ये दुनिया भर में चलने वाला एक ऐसा बिजनेस है जिसे कहीं पर भी शुरू किया जा सकता है। इसमें आपको इन्वेस्टमेंट और एक्सपीरियंस दोनों की जरूरत होती है। इसके लिए आपको एक टीम की भी ज़रुरत परती है। इस बिजनेस को शुरू कर के आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

प्रिंटिंग करके कमा सकते हैं पैसे

अगर आप फोटो कॉपी और जेरॉक्स मशीन बिजनेस करना चाहते हैं तो यह बहुत ही अच्छा बिजनेस माना जाता है। इस बिजनेस को शुरुआत करने के लिए लगभग 50000 की लागत होती है। अगर आप चाहे तो इस बिजनेस को छोटी सी प्रिंटिंग मशीन के सहारे इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और इसके अलावा अगर आप चाहे तो इसे बड़े स्तर पर कर सकते हैं तो आपको कम से कम 1 लाख से लेकर ₹200000 तक की जरूरत पड़ेगी मशीन खरीदने के लिए जिससे आप महीनो के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

रेस्टोरेंट खोलकर कमाए पैसे

बिहार में अगर आप चाहे तो रेस्टोरेंट खोलकर भी महीनो के लाखों कमा सकते हैं। रेस्टोरेंट बिजनेस में लगभग 2 लाख से लेकर ₹500000 तक का इन्वेस्टमेंट करना होता है। इसके बाद आपको एक अच्छी पहचान बनाकर अच्छी सर्विस देकर काफी आगे बढ़ सकते हैं।आप अगर चाहे तो किसी कॉलेज यूनिवर्सिटी के आस पास ओपन कर सकते हैं जहां पर कस्टमर की भी लगातार आते रहेंगे और आपको आराम से 1 लाख तक की कमाई हो सकती है।