क्या अभी भी मिल जाएगी 2,000 रुपये की किस्त? जानिए ताजा अपडेट

PM Kist Samman Nidhi 18th Kist: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त जारी किए हुए 12 दिन हो चुके हैं. अभी भी अगर आपके अकाउंट में किस्त के पैसे नहीं आए हैं तो फिर कोई ना कोई बड़ी दिक्कत है. केंद्र की मोदी सरकार ने 5 अक्टूबर को महाराष्ट्र के वाशिम जिले में एक कार्यक्रम के दौरान पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त का पैसा जारी किया था.

इसके बाद से सभी कुछ किसानों को पैसा आने का इंतजार है, लेकिन अभी तक रकम नहीं मिली है. आप सोच रहे होंगे कि किस्त का पैसा क्यों नहीं मिला, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है. क्या आपको पता है कि किस्त का पैसा अकाउंट में क्यों नहीं आया. अगर नहीं आया तो यह सब आर्टिकल में नीचे जान सकते हैं, जिसके लिए ध्यान से खबर पढ़ने की जरूरत होगी.

क्यों अटक गई होगी किस्त की रकम?

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त का पैसा काफी किसानों का लटक गया. क्या आपको पता है कि किस्त का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी काम करवाने होंते हैं. अगर आपके यह सब काम अधूरे हैं तो फिर किस्त का पैसा बीच में ही लटक जाएगा, जिससे दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. किसानों को ई-केवाईसी, भू-सत्यापन और आधार लिंकिंग आदि काम कराने की जरूरत होती है. अगर आपने यह सब काम समय पर नहीं करवाए तो फिर किस्त का पैसा अटक गया होगा.

क्या अभी भी मिल सकता किस्त का पैसा?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त का पैसा क्या आपको अभी भी मिल सकता है. यह सवाल आपके मन में पशोपेश की स्थिति की पैदा कर रहा होगा. लेकिन यह सौ फीसदी सच है कि जरूरी काम करवा लें और किस्त का पैसा अभी भी मिल सकता है, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. सभी काम कराने के बाद अभी भी 18वीं किस्त का पैसा आराम से मिल जाएगा. पहले अपने स्टेटस चेक करें और फिर जिस वजह से किस्त का पैसा रुका, उस काम को आसानी से करवा लें. आराम से किस्त की रकम जारी हो जाएगी.

जानिए कब जारी हुई थी किस्त?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 2,000 रुपये की 18वीं किस्त 5 अक्टूबर को जारी की गई थी. इस किस्त में करीब 9.4 करोड़ किसानों का पैसा बीती 5 अक्तूबर को 18वीं किस्त जारी की गई थी। सरकार की रिपोर्ट्स के अनुसार, करीब 12 करोड़ किसानों के नाम रजिस्टर्ड है. आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं या हेल्पलाइन 155261 पर कॉल करके भी जानकारी मिल जाएगी.

Leave a Comment