ट्रक के पीछे OK TATA का मतलब क्या होता है? जानिए किस नाम से जुड़ा यह शब्द

देश के छोटे बड़े हाइवों पर रफ्तार भरते हुए ट्रकों को आपने खूब देखा होगा. ट्रकों के झुंड में आपने अधिकतर देखा होगा कि पीछे की तरफ से ओके टाटा लिखा होता है. यह वो शब्द है जो नेम प्लेट के नंबर से भी बड़े और मोटे शब्दों में लिखा नजर आता है. जब ट्रक के पीछे ओके टाटा लिखा होता है तो लोग असमंजस में पड़ जाते हैं, क्योंकि इसके मतलब का पता नहीं होता है.

क्या आपको पता है कि ट्रक के पीछे की ओर से ओके टाटा का मतलब क्या होता है. अगर आप नहीं जानते तो चिंता ना करें. हम आपको इस शब्द के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे. क्या आपको ओके टाटा का मतलब जानने के लिए नीचे तक ध्यान से आर्टिकल से ध्यान पढ़ने की जरूरत होगी.

ट्रकों पर लिखा ओके टाटा का क्या मतलब?

क्या आपको पता है कि ट्रकों के पीछे ओके टाटा शब्द का कनेक्शन रतन टाटा से है. ओके टाटा उन्हीं ट्रकों के पीछे लिखा होता है जिनका निर्माण रतन टाटा कंपनी ने किया है. यह शब्द नेम प्लेट के करीब में लिखा होता है. वाहन पर ओके टाटा लिखा है तो इसका मतलब है तो उसकी टेस्टिंग का काम किया जा चुका है और वो सही हालत में है.

गाड़ी की मैन्युफैक्चरिंग और रिपेयरिंग टाटा मोटर्स मानकों के तहत की गई है. इसके साथ ही वाहनों की वारंटी सिर्फ टाटा के पास यही है, यह लाइन इसी बात पर पूरी तरह से मुहर लगाती है. यह लाइन इस बात पर भी मुहर लगाती है।

ब्रांडिंग का हथियार बना यह शब्द

कंपनी की तरफ शब्द अपनी पॉलिसी के उद्देश्य से बनाए थे, लेकिन अब यह ब्रांडिंग का जरिया बन चुकी है. ट्रकों के जरिए ये पूरे देश में विख्यात है. आप किसी से ओके टाटा की बात कहेंगे तो समझ आ जाती है, यह शब्द सबसे ज्यादा कहां पर लिखा हुआ है. जानकारी के लिए बता दें कि टाटा मोटर्स आज देश की नामी ग्रामी ऑटोमोबाइल कंपनियों में गिनी जाती है.

इस कंपनी आजादी से पहले 1954 में टाटा इंजीनियरिंग एंड लोकोमोटिव कंपनी के रूप में की गई थी. कंपनी ने ट्रेन के इंजन बनाने का काम करती है. द्वितीय विश्व युद्ध के समय टाटा कंपनी ने भारतीय सेना को टैंक दिया था, जिसे टाटानगर टैंक नाम से पहचाना गया. टाटा के टैंक से सैनिकों ने दुश्मनों के छक्के छुड़ा दिए.

Leave a Comment