राज्य में एक साल में होगी 60 हजार पदों पर भर्तियां, परीक्षा के साथ रिजल्ट डेट भी तय!

केंद्र व राज्य सरकारें युवाओं को रोजगार देने के मकसद से कई बड़े कदम उठा रही हैं. सरकार का मकसद बेरोजगारी की दरों को कम कर युवाओं को संपन्न बनाना है. दशहरा पर देशभर में रावण का पुतला फूंककर बुराइयों पर अच्छाई की जीत का संदेश दिया. दूसरी तरफ राजस्थान सरकार ने बेरोजगारों के लिए एक बड़ा फैसला लिया गया है.

राजस्थान की भजनलाल सरकार ने जनवरी 2025 से मार्च 2026 तक राज्य में 60 हजार सरकार नौकरी देने का संकल्प लिया है. इतना ही नहीं राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ से मिली सूचना के अनुसार दशहरे के दिन युवाओं के लिए यह किसी बड़ी गुड न्यूज की तरह माना जा रहा है.

राजस्थान की प्रतियोगी परीक्षाओं के इतिहास में राज्य में ऐसा पहली बार होगा, जब एक साल में 60 हजार सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया गया हो. सरकार की तरफ से परीक्षा का शेड्यूल 15 अक्तूबर 2024 को जारी कर दिया जाएगा. इससे हर किसी युवा के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है.

एक साल में भरे जाएंगे 60 हजार पद

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ से आगामी वर्ष जनवरी 2025 से मार्च 2026 तक राज्य में 60 हजार पदों पर भर्ती होगी. यह भर्तियां राज्य के 15 विभागों में की जानी है. इन परीक्षाओं के लिए कैलेंडर भी 15 अक्तूबर को जारी कर दिया जाएगा. भर्तियों के आवेदन की भी युवाओं को जानकारी दे दी जाएगी.

राजस्थान के युवाओं के लिए यह एक रोजगार के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम माना जा रहा है. परीक्षा की तिथि के साथ रिजल्ट की जानकारी भी कैलेंडर में साझा की जाएगी. इससे पहले रोजगार के क्षेत्र में किसी राज्य सरकार ने ऐसी कदम नहीं उठाया था.

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने दी जानकारी

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के चीफ आलोक राज ने सोशल मीडिया पर पोस्ट जारी कर एक बड़ी जानकारी दी है. आलोक राज ने सोशल मीडिया के एक्स प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि, सभी से फीडबैक लिया गया था. उसी के आधार पर हम रिजल्ट की तारीख की घोषणा भी परीक्षा के कैलेंडर में करेंगे. उन्होंने आगे जानकारी दी की हम सभी परीक्षाओं के रिजल्ट तीन से 5 महीने के भीतर देने का काम करेंगे. युवाओं को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से यह बड़ा कदम माना जा रहा है.

Leave a Comment